Advertisement
11 August 2017

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद ‌विवाद मामले पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगी सुनवाई

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में तीन न्यायाधीशों की पीठ गठित की है। अदालत अयोध्या भूमि विवाद में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसलों को चुनौती देने वाली याचिकाओं और विवादित भूमि के मालिकाना अधिकार पर फैसला सुनाने के लिए रोजाना सुनवाई करेगी।

इस सुनवाई से पहले शिया वक्फ बोर्ड ने अदालत में याचिका दायर कर मामले में नया पेंच डाल दिया है। शिया बोर्ड ने विवाद में पक्षकार होने का दावा किया है। शिया वक्फ बोर्ड ने 70 साल बाद 30 मार्च 1946 के ट्रायल कोर्ट के फैसले को चुनौती दी है, जिसमें मस्जिद को सुन्नी वक्फ बोर्ड की संपत्ति करार दिया गया था।

अपनी अर्जी में शिया वक्फ बोर्ड का कहना है कि मीर बाक़ी ने राम मंदिर को तोड़कर बाबरी मस्जिद का निर्माण किया था। बता दें कि शिया वक्फ बोर्ड ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया था। शिया बोर्ड ने सुझाव दिया कि विवादित जगह पर राम मंदिर बनाया जाना चाहिए। इस मामले में रामजन्म भूमि मंदिर ट्रस्ट और सुन्नी वक्फ बोर्ड ही पक्षकार हैं, क्योंकि विवादित स्थल पर अधिकार को लेकर शिया बोर्ड 1946 में सुन्नी बोर्ड से केस हार चुका है।

Advertisement

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme Court, hear, Ram Janmabhoomi, case
OUTLOOK 11 August, 2017
Advertisement