Advertisement
06 July 2022

राहुल गांधी वीडियो मामला: एफआईआर के खिलाफ टीवी एंकर की याचिका पर गुरुवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को टीवी न्यूज एंकर की याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हो गया, जिसे कांग्रेस नेता राहुल गांधी की एक कथित क्लिप चलाने के लिए कुछ राज्यों में कई प्राथमिकी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कथित अपराध के लिए दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा की मांग की है।

न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और न्यायमूर्ति जे के माहेश्वरी की अवकाशकालीन पीठ ने कहा, "इसे कल के लिए सूचीबद्ध करें।"

इस शख्स को कल यूपी पुलिस ने नोएडा में गिरफ्तार किया था और जमानत पर रिहा कर दिया गया था क्योंकि अपराध जमानती था।" उन्होंने कहा, एंकर ने एक शो में गलती की और इसके लिए माफी मांगी और खबर वापस ले ली गई।

Advertisement

वरिष्ठ वकील ने कहा, “अब छत्तीसगढ़ पुलिस उसे गिरफ्तार करना चाहती है। कृपया इसे तत्काल सूचीबद्ध करें क्योंकि अन्यथा वह बार-बार हिरासत में रहेगा। ”

मंगलवार को, छत्तीसगढ़ से पुलिस की एक टीम एंकर को उसके घर से गिरफ्तार करने के लिए उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद शहर पहुंची, लेकिन उन्हें नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, जिसने उनको मंगलवार रात बाद में जमानत पर रिहा कर दिया।

नोएडा के एक पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की मांग करते हुए पीटीआई को बताया, "ज़ी न्यूज़ के एंकर रोहित रंजन को नोएडा सेक्टर -20 पुलिस स्टेशन की एक टीम ने मंगलवार सुबह उनके घर से पूछताछ के लिए आईपीसी 505 (सार्वजनिक शरारत) के तहत उन पर प्राथमिकी दर्ज की थी। वीडियो 1 जुलाई को उनके शो के दौरान चलाया गया।

रायपुर में, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने पीटीआई को बताया कि कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव की शिकायत के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में रविवार को ज़ी न्यूज में रंजन और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।

यादव ने अपनी शिकायत में कहा कि एक वीडियो जिसमें राहुल गांधी ने उनके वायनाड कार्यालय पर हमला करने वालों को बच्चों के रूप में वर्णित किया और कहा कि उनके खिलाफ उनकी कोई दुर्भावना नहीं है, का इस्तेमाल टीवी चैनल ने 1 जुलाई को "शरारत" करने के लिए किया था ताकि यह दर्शाया दिया जा सके कि वह उदयपुर के दर्जी कन्हैया लाल के हत्यारे को माफ कर रहे थे।

रायपुर में प्राथमिकी आईपीसी की धाराओं 153ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 295ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से), 467 (जालसाजी), 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए जालसाजी), 504 सहित आईपीसी की धाराओं के तहत दर्ज की गई थी।

वीडियो प्रसारित होने के एक दिन बाद 2 जुलाई को, रंजन ने गांधी के बयान को गलती से उदयपुर हत्याकांड से जोड़कर गलत तरीके से पेश करने के लिए माफी मांगी थी।

उन्होंने ट्वीट किया था, "यह एक मानवीय भूल थी जिसके लिए हमारी टीम क्षमाप्रार्थी है। हम इसके लिए क्षमा चाहते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress leader Rahul Gandhi, Rahul Gandhi video, Supreme Court, Chhattisgarh
OUTLOOK 06 July, 2022
Advertisement