Advertisement
23 April 2017

क्षमता के अनुसार होनी चाहिए गुजाराभत्ता की राशि: सुप्रीम कोर्ट

google

न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति एम एम शांतानगौदार की पीठ ने एक मामले की सुनवाई के दौरान कहा, “पत्नी को दी जाने वाली स्थायी गुजाराभत्ता की राशि पक्षों की हैसियत और पति के गुजाराभत्ता देने की क्षमता के अनुसार होना चाहिए। गुजाराभत्ता हमेशा मामले की तथ्यात्मक स्थिति पर निर्भर करता है और अदालत के लिए सही होगा कि वे विभिन्न कारकों पर गुजाराभत्ता के दावे को देखें।“

 क्या था मामला?

पीठ एक व्यक्ति द्वारा दायर एक याचिका पर गौर कर रही थी जिसने कलकत्ता उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती दी थी जिसमें उसके द्वारा दिये जाने वाले गुजारेभत्ते को 16 हजार रूपये प्रति माह से बढाकर 23 हजार रूपये प्रति माह कर दिया था। अदालत ने कहा कि उच्च न्यायालय ने गुजाराभत्ता राशि बढाकर सही किया क्योंकि व्यक्ति का असल वेतन करीब 63500 रूपये से बढकर 95000 प्रति माह हो गया है।

Advertisement

अदालत ने कहा कि हालांकि अपीलकर्ता व्यक्ति ने दूसरी शादी कर ली है और उसका दूसरी शादी से एक बच्चा है, न्याय के हित में हम प्रतिवादी पत्नी और बेटे के लिए गुजाराभत्ता राशि 23 हजार रूपये से घटाकर 20 हजार रूपये प्रति माह करने को उचित मानते हैं। सुनवाई करते हुए पति द्वारा तलाकशुदा पत्नी को दी जाने वाली गुजाराभत्ता राशि 23 हजार रूपये से घटाकर 20 हजार रूपये कर दी। अदालत ने इस तथ्य पर विचार किया कि उसने पहली शादी खत्म होने के बाद दूसरी महिला से शादी की है और उसका उससे एक बच्चा भी है।

इस फैसले का किया जिक्र

पीठ ने वर्ष 1970 में शीर्ष अदालत द्वारा पारित एक फैसले का जिक्र करते हुए ये टिप्पणियां कीं। इस फैसले में कहा गया कि पत्नी को गुजाराभत्ता के रूप में राशि देने के लिए पति के असल वेतन का 25 प्रतिशत उचित और न्यायसंगत होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: alimony, supreme court, amount, गुजाराभत्ता, राशि
OUTLOOK 23 April, 2017
Advertisement