Advertisement
08 October 2024

'भारत की रक्षा में वायु योद्धाओं की भूमिका सराहनीय', पीएम मोदी ने वायु सेना दिवस पर दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को वायुसेना दिवस के अवसर पर भारतीय वायुसेना और सेना के पायलटों को उनके साहस, व्यावसायिकता और राष्ट्र की रक्षा एवं सुरक्षा में निभाई गई भूमिका के लिए शुभकामनाएं दीं।

पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, "वायु सेना दिवस पर हमारे बहादुर वायु योद्धाओं को शुभकामनाएं। हमारी वायु सेना उनके साहस और व्यावसायिकता के लिए प्रशंसित है। हमारे देश की रक्षा में उनकी भूमिका अत्यंत सराहनीय है।"

इस वर्ष, भारतीय वायु सेना अपनी 92वीं वर्षगांठ 'भारतीय वायु सेना - सक्षम, सशक्त, आत्मनिर्भर' थीम के साथ मना रही है, जो भारत के हवाई क्षेत्र की सुरक्षा के लिए बल के समर्पण को दर्शाता है।

Advertisement

भारतीय वायुसेना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा गया, "अपनी 92वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय वायुसेना सभी वायुसैनिकों, डीएससी कर्मियों, नागरिकों, एनसीई और उनके परिवारों को हार्दिक शुभकामनाएं देती है, जो उनके पीछे मजबूती से खड़े हैं। उनका साहस, प्रतिबद्धता और उत्कृष्टता राष्ट्र को प्रेरित करती रहेगी।"

गृह मंत्री अमित शाह ने भी भारतीय वायु सेना दिवस पर भारतीय वायु सेना कर्मियों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि वायु योद्धाओं की वीरता ने आसमान में गर्जना की है और साहस, देशभक्ति और बलिदान के साथ राष्ट्र की संप्रभुता की रक्षा की है।

शाह ने एक्स पर लिखा, "भारतीय वायुसेना दिवस पर भारतीय वायुसेना कर्मियों को शुभकामनाएं। हमारे वायु योद्धाओं की वीरता आसमान में गरजती रही है, उन्होंने अपने साहस, देशभक्ति और बलिदान से हर पल हमारे देश की संप्रभुता की रक्षा की है। राष्ट्र के सम्मान की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुरों को सलाम।"

विपक्ष के नेता और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी वायुसेना दिवस पर भारतीय वायुसेना को हार्दिक बधाई दी।

राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, "वायु सेना दिवस पर भारतीय वायु सेना के बहादुर पुरुषों और महिलाओं को मेरा हार्दिक सम्मान। आपका अटूट समर्पण हमारे आसमान को सुरक्षित और हमारे उत्साह को ऊंचा रखता है। हम आपकी निस्वार्थ सेवा और बलिदान के हमेशा ऋणी रहेंगे। जय हिंद।"

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी अपने आधिकारिक हैंडल पर सभी वायु योद्धाओं, कार्मिकों, दिग्गजों और उनके परिवारों को बधाई और शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने कहा, "भारतीय वायु सेना की 92वीं वर्षगांठ पर हम सभी वायु योद्धाओं, कार्मिकों, सेवानिवृत्त सैनिकों और उनके परिवारों को बधाई और शुभकामनाएं देते हैं तथा उनके भावी प्रयासों में सफलता की कामना करते हैं।"

पोस्ट में लिखा गया है, "भारतीय वायु सेना ने बेजोड़ बहादुरी, अदम्य साहस और अद्वितीय व्यावसायिकता के साथ हमारे आसमान की सुरक्षा करने का मार्ग प्रशस्त किया। बहादुर पुरुषों और महिलाओं ने कृतज्ञ राष्ट्र का सम्मान और प्रशंसा अर्जित की है।"

उन्होंने आगे कहा, "हम युद्ध और मानवीय प्रयासों के दौरान भारतीय वायुसेना के सभी कर्मियों के जबरदस्त योगदान के लिए उन्हें सलाम करते हैं। राष्ट्र को हमारी वायुसेना की अनेक उपलब्धियों पर गर्व है और वह एक आधुनिक सामरिक बल के रूप में इसके और अधिक विकास की आशा करता है।"

हर साल 8 अक्टूबर को भारत देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों और पायलटों को सम्मानित करने तथा भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की स्थापना के उपलक्ष्य में भारतीय वायु सेना दिवस मनाता है। भारतीय वायु सेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को ब्रिटिश शासन के तहत एक सहायक बल के रूप में की गई थी। शुरुआत में, इसमें सीमित संख्या में विमान और कर्मी शामिल थे।

पहली आधिकारिक उड़ान 1 अप्रैल, 1933 को हुई, जो इसकी परिचालन यात्रा की शुरुआत थी। पिछले कुछ दशकों में, भारतीय वायुसेना दुनिया की सबसे शक्तिशाली वायु सेनाओं में से एक बन गई है, जिसने सैन्य अभियानों और मानवीय मिशनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वायु सेना दिवस भारतीय वायुसेना कर्मियों की बहादुरी और समर्पण को याद दिलाने का एक साधन है जो भारत की संप्रभुता की रक्षा करते हैं और आपदा राहत कार्यों में संलग्न रहते हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian Air force day, pm narendra modi, air warriors, india
OUTLOOK 08 October, 2024
Advertisement