Advertisement
03 May 2021

फिर पूरे देश में लगेगा लॉकडाउन? सुप्रीम कोर्ट की सलाह पर आज केंद्र सरकार ले सकती है फैसला

file photo

देशभर में कोरोना संक्रमण आग की तरह फैलता जा रहा है। प्रतिदिन करीब 4 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं। देश में इन हालातों से निपटने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को कई अहम सुझाव दिए हैं। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए देश में फिर लॉकडाउन लगाने की सलाह दी है। वहीं कोर्ट की सलाह पर आज केंद्र सरकार इस पर फैसला ले सकती है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने वैक्सीन की खरीद पॉलिसी को फिर से रिवाइज करने को कहा है। 

इस मामले की सुनवाई कर रही जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, एल नागेश्वर राव और एस रवींद्र भट की बेंच ने ये भी कहा है कि लॉकडाउन लगाने से पहले सरकार ये भी सुनिश्चित करे कि इसका समाजिक और आर्थिक प्रभाव कम पड़े। कोर्ट ने केंद्र को सलाह दी है कि जिन भी लोगों पर लॉकडाउन का ज्यादा असर पड़ सकता है उनके लिए खास इंतजाम किए जाएं।

वैक्सीन को लेकर रिवाइज पॉलिसी

Advertisement

20 अप्रैल को केंद्र सरकार ने वैक्सीन की खरीद को लेकर नई रिवाइज पॉलिसी की घोषणा की थी। जिसमें कहा गया था कि अब केंद्र सिर्फ 50 प्रतिशत वैक्सीन की खरीद करेगी। बाकी 50 प्रतिशन वैक्सीन राज्य और प्राइवेट कंपनी द्वारा मंहगी दरों पर खरीद की जाएगी। जिसपर सुप्रीम कोर्ट की तीन न्यायाधीशों की पीठ ने सुझाव दिया कि टीकों की खरीद को केंद्रीकृत किया जाए और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में वितरण को विकेंद्रीकृत किया जाए।

राष्ट्रीय नीति बनाने की सलाह

देश भर के अस्पतालों से बेड, ऑक्सीजन, मेडिकल उपकरण, इंजेक्शन, दवाईयों की कमी की शिकायतें आ रही हैं। इसके सुझाव में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को हॉस्पिटल में एडमिट होने के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की सलाह दी है। कोर्ट ने इस नीति के लिए केंद्र को केवल 2 सप्ताह का समय दिया है। कोर्ट के अनुसार किसी भी स्थानीय आवासीय प्रमाण या पहचान प्रमाण की कमी के लिए अस्पताल में भर्ती या आवश्यक दवाओं से वंचित नहीं किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: रिवाइज पॉलिसी, सुप्रीम कोर्ट, लॉकडाउन, राष्ट्रीय नीति, वैक्सीनेशन, कोरोना संक्रमण, कोविड 19, देश में लॉकडाउन, केंद्र सरकार, Revise Policy, Supreme Court, Lockdown, National Policy, Vaccination, Corona Transition, Covid 19, Lockdown in the country, Central Government
OUTLOOK 03 May, 2021
Advertisement