Advertisement
06 October 2020

पीएम मोदी के उद्घाटन के बाद 72 घंटे में अटल रोहतांग सुरंग में तीन दुर्घटनाएं

File Photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों हिमाचल प्रदेश में दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग अटल रोहतांग सुरंग का उद्घाटन किया। लेकिन 72 घंटे बाद ही सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और जिला अधिकारियों को नई चिंताओं का सामना करना पड़ रहा है। सैकड़ों पर्यटक और मोटर चालक नई खुली सुरंग में ओवर-स्पीडिंग और रेसिंग कर रहे हैं, जिसकी वजह से तीन दुर्घटनाएं हो चुकी हैं।

अटल सुरंग, बीआरओ के मुख्य अभियंता,  ब्रिगेडियर केपी पुरुषोत्तमन ने कहा, "प्रधानमंत्री द्वारा 3 अक्टूबर को सुरंग का उद्घाटन किए जाने के बाद एक ही दिन में तीन दुर्घटनाएं हुईं है। सुरंग के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरों में ये दुर्घटनाएं रिकॉर्ड है। यातायात नियमों की पूरी तरह से अवहेलना करते हुए, पर्यटकों और मोटर चालकों ने वाहन चलाते हुए सेल्फी क्लिक की है।" उन्होंने कहा, किसी को भी सुरंग के बीच में अपने वाहन को कहीं भी ले जाने की अनुमति नहीं है।

पुरुषोत्तम का दावा है कि उन्होंने सुरंग में पुलिस की तैनाती की अपील की थी। उन्होंने कहा, "उद्घाटन समारोह समाप्त हो जाने के बाद, ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की तैनाती कम हो गई है, जिसके बाद पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के पर्यटकों द्वारा पूरी तरह से अराजकता और तोड़फोड़ की गई है।" 

Advertisement

आउटलुक से बातचीत में कुल्लू के एसपी गौरव सिंह ने कहा कि पुलिस ने लापरवाह ड्राइविंग और सुरंग में अधिक गति पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा, "हमने सुरंग के अंदर डॉपलर रडार स्थापित किए हैं, जो ओवर-स्पीडिंग का पता लगाएगा। निर्धारित 40 किमी से 80 किमी गति सीमा का उल्लंघन करने वालों को चालान जारी किया जाएगा।"

ट्राइबल मामलों के मंत्री और लाहौल स्पीति से भाजपा विधायक डॉ राम लाल मारकंडा ने स्थानीय जिला प्रशासन से तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा, “यह बहुत गंभीर मामला है। उत्तर पोर्टल (लाहौल स्पीति) और दक्षिण पोर्टल (कुल्लू-मनाली) दोनों के जिला प्रशासन के लिए एक साथ काम करने और सुरक्षा योजना के साथ आने की तत्काल जरूरत है।

इस बीच, बीआरओ ने अगले दो महीनों के लिए डीजल, पेट्रोल, एलपीजी गैस और मिट्टी तेल जैसे ज्वलनशील वस्तुओं को ले जाने वाले वाहनों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। रख-रखाव की गतिविधियों को करने के लिए प्रत्येक दिन सुबह 9 से 10 बजे और शाम 4 से शाम 5 बजे के बीच सुरंग दो घंटे के लिए बंद रहेगी।

9.02 किलोमीटर लंबी सुरंग मनाली और लाहौल स्पीति में केलांग के बीच 46 किमी की दूरी कम करती है। ये पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का ड्रीम प्रोजेक्ट था। परियोजना की आधारशिला यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 2010 में रखी थी, जब राज्य में प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार सत्ता में थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Three Accidents, Atal Rohtang Tunnel, Inauguration By PM Modi, Himachal Pradesh
OUTLOOK 06 October, 2020
Advertisement