Advertisement
19 February 2020

पुलवामा में मुठभेड़, मारे गए तीन आतंकी

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों के हाथ बड़ी सफलता लगी है। पुलवामा के त्राल इलाके में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में तीन आतंकी मार गिराए गए हैं। आतंकियों के पास से हथियार और युद्ध संबंधी सामान जब्त किए गए।

पुलिस ने कहा कि बुधवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में एक मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया। पुलवामा के अवंतीपोरा इलाके में मंगलवार रात मुठभेड़ शुरू हुई। मारे गए आतंकियों में एक खूंखार शीर्ष आतंकी कमांडर था।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद मंगलवार देर रात सुरक्षा बलों ने पुलवामा जिले के त्राल इलाके में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। अधिकारी ने बताया कि इस मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए।

Advertisement

'अंसार गजवा उल हिंद' के थे सभी आतंकी

मुठभेड़ में मारे गए तीनों आतंकवादियों की पहचान हो गई है। जिनमें जंजीर रफीक वानी, राजा उमर मकबूल भट और उजैर अमीन भट शामिल हैं। तीनों आतंकी आतंकवादी संगठन 'अंसार गजवा उल हिंद' के हैं। जहांगीर रफीक वानी पुलवामा जिले के त्राल में हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर हम्माद खान का दूसरा कमांडर था। सूत्रों ने कहा कि जनवरी 2020 में हम्माद की मृत्यु से कुछ समय पहले जहांगीर एयूजीएच में शामिल हुए थे। मारे गए आतंकवादी समूह आतंकवादी गतिविधियों की एक श्रृंखला में शामिल थे, जिसमें नागरिकों की हत्या, नवंबर 2019 में एक ट्रक में आग लगाना, सितंबर 2019 में त्राल में धमकी पोस्टरों को चिपकाना शामिल था।

सीमा में घुसा पाकिस्तानी ड्रोन,बीएसएफ ने खदेड़ा

इससे पहले सांबा के चक सद्दा स्थित भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मंगलवार शाम एक पाकिस्तानी ड्रोन भारतीय सीमा में घुस आया। मुस्तैद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने ड्रोन पर चार बर्स्ट फायर कर उसे खदेड़ दिया। रक्षा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मंगलवार शाम लगभग साढे पांच बजे ग्रिम पोस्ट कटाव के सामने बंई नाला में पाकिस्तानी ड्रोन भारतीय सीमा में घुस आया था। बीएसएफ की 173वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने ड्रोन पर बर्स्ट फायर कर खदेड़ दिया। रक्षा सूत्रों के मुताबिक, पाक रेंजरों ने ड्रोन को सुकमाल पोस्ट से उडाया था। घटना के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Three terrorists, killed, Kashmir encounter
OUTLOOK 19 February, 2020
Advertisement