Advertisement
11 November 2019

कश्मीर घाटी में रेलवे सेवाएं मंगलवार से बहाल होंगी, पीयूष गोयल ने घोषणा की

भारतीय रेलवे ने जम्मू कश्मीर में मंगलवार से रेलवे सेवा शुरू करने का फैसला किया है। राज्य का विशेष दर्जा खत्म होने और दो केंद्र शासित क्षेत्रों के रूप में विभाजित होने के बाद पहली बार ट्रेन सेवा शुरू होगी।

हालात सामान्य होने की वजह से फैसला

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर के जरिये यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट करके जानकारी दी, कश्मीर में घाटी में हालात सामान्य होने की वजह से रेलवे सेवाएं कल से शुरू की जाएंगी। श्रीनगर-बारामूला के बीच ट्रेन सेवा के साथ रेलवे सेवाएं शुरू की जा रही हैं। रेलवे परिचालन शुरू होने से कश्मीर में पर्यटन और उद्योगों का विकास तेजी से होगा।

Advertisement

पिछले पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाऩे से जाने से पहले घाटी में ट्रेन सेवाएं बंद कर दी गई थीं। राज्य को विशेष दर्जा देने वाला अनुच्छेद खत्म किए जाने के साथ ही केंद्र सरकार ने राज्य को दो केंद्र शासित क्षेत्रों जम्मू कश्मीर और लद्दाख के रूप में विभाजित कर दिया।

सुबह 10 से दोपहर 3 बजे चलेंगी गाड़ियां

रविवार को उत्तरी रेलवे के डिवीजनल मैनेजर राजेश अग्रवाल ने बड़गाम से बारामूला तक ट्रेन से यात्रा करके सुरक्षा निरीक्षण दौरा किया और हालात का जायजा लिया। एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू कश्मीर की जीआरपी ने कश्मीर घाटी में सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक रेलवे के सुरक्षित परिचालन के लिए आश्वासन दिया है। इसके बाद रेलवे सेवाएं दोबारा शुरू करने का फैसला किया गया। रेलवे का फिरोजपुर डिवीजन 12 नवंबर से श्रीनगर-बारामूला के बीच दो यात्री गाड़ियां चलाना शुरू करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Train services, Kashmir, article 370, piyush goyal
OUTLOOK 11 November, 2019
Advertisement