Advertisement
16 June 2021

ट्विटर ने जानबूझकर की डिजिटल कानूनों की अवहेलना : आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद

नए आईटी कानूनों को लेकर ट्विटर पर केंद्र सरकार सख्त हो गई है। इस बीच सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा कि ट्विटर मध्यस्थ नियमों का पालन करने में नाकाम रहा और उसने कई मौके मिलने के बावजूद ‘‘जानबूझकर’’ इनका पालन ना करने का रास्ता चुना।

नियमों का पालन ना करने को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर निशाना साधते हुए प्रसाद ने कहा कि यह ‘‘आश्चर्यजनक’’ है कि खुद को स्वतंत्र अभिव्यक्ति के ध्वजवाहक के रूप में पेश करने वाला ट्विटर, जब मध्यस्थ दिशानिर्देशों की बात आती है तो जानबूझकर अवहेलना का रास्ता चुनता है।

प्रसाद ने सिलसिलेवार पोस्ट में कहा, ‘‘ इस बात को लेकर कई प्रश्न उठ रहे हैं कि क्या ट्विटर संरक्षण प्रावधान का हकदार है। हालांकि, इस मामले का सामान्य तथ्य यह है कि ट्विटर 26 मई से लागू हुए मध्यस्थ दिशानिर्देशों का पालन करने में विफल रहा है।’’

Advertisement

संरक्षण (हार्बर) प्रावधान, एक कानून या विनियम का प्रावधान है जो निर्दिष्ट करता है कि किसी निश्चित आचरण को, दिए गए नियम का उल्लंघन करने वाला ना माना जाए। मंत्री ने इस मामले के संबंध में ट्वीट भी किया। प्रसाद ने कहा कि ट्विटर को कई मौके दिए गए, मगर उसने जानबूझकर इनका पालन ना करने का रास्ता चुना।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ट्विटर, भारत सरकार, डिजिटल कानून, आईटी, आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद, सोशल मीडिया, Twitter, IT Guidelines, Ravi Shankar Prasad
OUTLOOK 16 June, 2021
Advertisement