Advertisement
29 June 2021

ट्विटर को भारत का गलत नक्शा दिखाना पड़ा भारी, एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज

ट्विटर और भारत सरकार के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है। अब ट्विटर को भारत का गलत नक्शा दिखाना भारी पड़ा है। ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी पर भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

मनीष माहेश्वरी पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया गया है। बजरंग दल के एक नेता ने बुलंदशहर में शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद ट्विटर पर सेक्शन 505 ट्रेंड कर रहा है।

ग़ौरतलब है कि बीते सोमवार की सुबह ट्विटर की वेबसाइट पर यह विवादित नक्शा दिखा था। वेबसाइट पर करियर सेक्शन में 'ट्वीप लाइफ' शीर्षक के अंदर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के रूप में दिखाए जाने के बाद विवाद मचा था। इस विवादित नक्शे के सामने आने के बाद ट्विटर की मंशा पर प्रश्न खड़े किए गए थे और इस विवाद के बाद कंपनी को इसकी वजह से भारी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। हालांकि रात होते-होते ट्विटर ने गलत नक्शा हटा लिया, मगर कहा जा रहा है कि भारत सरकार अभी भी बड़ी कार्रवाई के मूड में है।

Advertisement

बता दें कि पहले से ही नए आईटी नियमों को लेकर कंपनी की भारत सरकार के साथ तनातनी जारी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ट्विटर, भारत का गलत नक्शा, कश्मीर, लद्दाख, एमडी मनीष माहेश्वरी, Twitter India, MD Manish Maheshwari, wrong map of India, Section 505 (2)
OUTLOOK 29 June, 2021
Advertisement