Advertisement
03 December 2020

बुरे फंसे भाजपा के आईटी सेल प्रमुख मालवीय, ट्विटर ने बताया फर्जी है ट्वीट

बीजेपी आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय द्वार पोस्ट किये एक वीडियो को ट्विटर ने बुधवार को मैनिपुलेटेड करार दे दिया।

दरअसल, मालवीय द्वारा पोस्ट किये गए वीडियो में एक पुलिसकर्मी एक बुजुर्ग को लाठी दिखाते नजर आ रहा है। मालवीय ने कुछ दिनों पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर चुटकी लेने के लिए यह क्लिप पोस्ट किया था, जिसमें उन्हें 'सबसे बदनाम भारतीय विपक्षी नेताओं में से एक' कहा गया था। 28 नवंबर को, मालवीय ने कांग्रेस नेता के एक ट्वीट को कोट किया था और कहा था, "राहुल गांधी को सबसे बदनाम विपक्षी नेता कहा जाना चाहिए, जिन्हें भारत ने लंबे वक्त से देखा है।" मालवीय ने 'प्रोपेगैंडा वर्सेस रियलिटी' के सब हेडिंग के साथ वीडियो क्लिप भी अटैच किया, जिसमें दावा किया गया कि पुलिसकर्मी ने किसान को छुआ तक भी नहीं है।

हालांकि, घटना के वीडियो से पता चला कि किसानों को अर्धसैनिक बलों द्वारा पीटा गया था, जब वे दिल्ली-हरियाणा सीमा पर आंदोलन कर रहे थे। लिहाजा ट्विटर ने मालवीय के ट्वीट को मैनिपुलेटेड मीडिया बताया।

Advertisement

गौरतलब है कि ट्विटर की सिंथेटिक और मैनिपुलेटेड मीडिया पॉलिसी के मुताबिक, ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई सामग्री को रेड-फ्लैग कर देता है यदि वे भ्रामक होती है या तोड़-मोरड़कर पेश की गई होती है।

दरअसल राहुल गांधी ने 28 नवंबर को हिंदी में एक ट्वीट में कहा था, "यह बहुत दुखद तस्वीर है। हमारा नारा है 'जय जवान जय किसान' लेकिन आज प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी के अहंकार ने किसान के खिलाफ जवान को खड़ा कर दिया। यह बहुत खतरनाक है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय, ट्विटर, अमित मालवीय, भाजपा, Twitter, BJP IT Cell incharge, Amit Malviya, farmer video, manipulated media, किसान आंदोलन, कृषि कानून
OUTLOOK 03 December, 2020
Advertisement