Advertisement
11 May 2020

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, कहा- छात्रों की शिकायतों के निपटारा के लिए बनाएं सेल

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों को एक सर्कुलर जारी कर कोरोना वायरस के कारण देरी से शुरू होने वाले परीक्षा और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों से संबंधित छात्रों की शिकायत के निवारण के लिए एक सेल गठित करने का निर्देश दिया है।

यूजीसी ने कहा है कि देश में लॉकडाउन के कारण छात्र परीक्षा और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों को लेकर दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। इसके मद्देनजर यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों  से कहा है कि छात्रों की शिकायत निपटाने के लिए एक सेल स्थापित करें।

हेल्पलाइन नंबर जारी

Advertisement

यूजीसी ने छात्रों,शिक्षकों और संस्थानों की शिकायतों की निगरानी करने और उनका निवारण करने के लिए एक टास्क फोर्स की स्थापना की है। इसके साथ ही एक हेल्पलाइन नंबर: 011-23236374 जारी किया है। शिकायतों से निपटने के लिए ईमेल आईडी covid19help.ugc@gmail.com भी बनाई गई है।

इसके अलावा छात्र इस लिंक www.ugc.ac.in/grievance/studentreg.aspx पर जाकर ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

नेट परीक्षा की संशोधित तारीख का जल्द होगा ऐलान

गौरतलब है कि इस लॉकडाउन की वजह से यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा 2020 (यूजीसी नेट 2020) को भी स्थगित कर दिया गया है। इसके बाद जून में होने वाली यह परीक्षा अब आयोजित नहीं की जाएगी। इस बारे में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लाइव बातचीत वेबिनार के दौरान कहा कि जून में प्रस्तावित यह परीक्षा तय शेड्यूल पर आयोजित नहीं होगी। परीक्षा की संशोधित तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: UGC, universities, set up grievances cell, students, corona crisis
OUTLOOK 11 May, 2020
Advertisement