Advertisement
08 December 2019

उन्नाव रेप पीड़िता का कड़ी सुरक्षा के बीच अंतिम संस्कार, राज्य के दो मंत्री और अन्य नेता पहुंचे

उन्नाव में गैंगरेप पीड़िता का अंतिम संस्कार आज दोपहर उसके गांव में कड़ी सुरक्षा के बीच कर दिया गया। पीड़िता का सफदरजंग अस्पताल में शनिवार को निधन हो गया था। पहले पीड़िता का परिवार सीएम योगी आदित्यनाथ को बुलाने की जिद कर रहा था लेकिन बाद परिजन आखिरकार मान गए।

गांव में किया गया अंतिम संस्कार

पीड़िता का अंतिम संस्कार उसके परिवार के मैदान में उसके दादा-दादी की मजार के पास किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक और अधिकारी मौजूद थे। गांववासियों ने मृत आत्मा को श्रद्धांजलि दी। उत्तर प्रदेश कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या और कमल रानी वरुण के अलावा समाजवादी पार्टी के नेता भी इस मौके पर मौजूद थे।

Advertisement

सरकार पीड़ित परिवार के साथः मौर्या

मौर्या ने कहा कि सरकार पीड़ित परिवार के साथ है। कमल रानी वरुण ने कहा कि हम आरोपियों को कड़े से कड़ा दंड दिलाना सुनिश्चित करेंगे। तभी बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओं का नारा सार्थक होगा। समाजवादी पार्टी के एमएलसी सुनील सिंह साजन ने राज्य की कानून व्यवस्था पर चिंता जाहिर की।

सरकार ने किए ये वादे

इससे पहले लखनऊ के मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के बातचीत के बाद परिवार पीड़िता के अंतिम संस्कार के लिए सहमत हुआ। मेश्राम ने संवाददाताओं को बताया कि परिवार को सुरक्षा प्रदान की जाएगी और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पीड़िता की बहन को भी अलग से सुरक्षा दी जाएगी क्योंकि वह केस में गवाह बन सकती है। परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। अगर परिवार का कोई सदस्य आत्म सुरक्षा के िलए हथियार के लाइसेंस की मांग करेगा तो लाइसेंस दिया जाएगा।

प्रशासन ने रविवार सुबह रेप पीड़िता के परिजनों को कई घंटे तक समझाया-बुझाया, इसके बाद परिवार अंतिम संस्कार के लिए तैयार हो गया। इससे पहले रेप पीड़िता के शव का अंतिम संस्कार सुबह ही होना तय हुआ था लेकिन परिजनों ने मुख्यमंत्री को मौके पर बुलाने की मांग रखते हुए अंत्येष्टि से इनकार कर दिया था। गौरतलब है कि सफदरजंग अस्पताल में शनिवार को पीड़िता का निधन हो गया था।

इससे पहले उन्नाव रेप पीड़िता की बहन ने कहा कि जब तक योगी जी यहां नहीं आएंगे तब तक हम अपनी बहन का अंतिम संस्कार नहीं करेंगे। उन्होंने कहा, "मैं व्यक्तिगत रूप से योगी जी से बात करना चाहती हूं। मैं सरकारी नौकरी चाहती हूं और आरोपियों को फांसी देने की मांग कर रही हूं।" इस पर लखनऊ कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने कहा कि हम पीड़ित की बहन के लिए नौकरी की भी व्यवस्था करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हम परिवार को दो घर प्रदान करेंगे। साथ ही दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि शनिवार शाम पीड़िता के शव को कड़ी सुरक्षा के बीच दिल्ली से उन्नाव लाया गया था। पीड़िता के साथ गैंगरेप के आरोपियों ने उसे गुरुवार सुबह जिंदा जलाने का प्रयास किया था, जिसके बाद 90 फीसदी तक झुलसी पीड़िता को पहले लखनऊ और फिर दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती किया गया था। शुक्रवार रात पीड़िता की मौत हो गई, जिसके बाद देशभर में इस घटना को लेकर विरोध प्रदर्शन हुए।

क्षेत्र में गुस्सा

जानकारी के अनुसार पीड़िता का शव पहुंचने के बाद क्षेत्र में हालात नाजुक बने हुए हैं। कानून व्यवस्था के मद्देनजर सीतापुर, हरदोई और लखनऊ से पुलिस फोर्स को उन्नाव बुलाया गया है। इसके अलावा दो प्लाटून पीएसी को भी मौके पर बुलाया गया है।

मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में ले जाने की घोषणा

इस मामले के तूल पकड़ने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने पीड़िता के परिवार के लिए 25 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान भी किया था। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पीड़िता के परिवार को घर देने की भी घोषणा की गई। सीएम योगी ने इस केस को फास्ट ट्रैक में ले जाने की बात कही है, जिससे कि मामले के दोषियों को जल्द और कड़ी सजा दिलाई जा सके।

'रेप कैपिटल' बन रहा है यूपी, योगी सरकार विफल: कांग्रेस

कांग्रेस ने उन्नाव की बलात्कार पीड़िता की मौत के बाद शनिवार को राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार पर तीखा हमला बोला और आरोप लगाया कि अपराधियों को संरक्षण मिला हुआ है तथा राज्य 'दुनिया का 'रेप कैपिटल' बन रहा है। पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने संवाददाताओं से कहा, 'उन्नाव की बेटी के साथ जो हुआ वह साफ दर्शाता है कि उत्तर प्रदेश में अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। इन्हें कहीं न कहीं राजनीतिक संरक्षण मिला हुआ है और यही वजह है ऐसी घटनाएं हो रही हैं।" उन्होंने कहा, 'मुख्यमंत्री कहते हैं कि उन्हें दुख और खेद है। उनके इस दुख और खेद में उनकी सरकार की नाकामी नजर आती है।' सुप्रिया ने राज्य की पुलिस पर भी पूरी तरह विफल रहने और साजिश में शामिल होने का आरोप लगाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Unnao case, Victim, funeral
OUTLOOK 08 December, 2019
Advertisement