Advertisement
24 February 2021

एक मार्च से सरकारी केंद्रों पर फ्री कोरोना वैक्सीन, 45 साल से अधिक उम्र वाले को मिलेगा फायदा

File Photo

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कैबिनेट के फैसलों को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि देश में एक मार्च से साठ साल से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाया जाना शुरू कर दिया जाएगा। देश के दस हजार सरकारी सेंटर्स पर लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी। वहीं, 45 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है। अब तक देश में एक करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। जबकि 14 लाख लोगों को वैक्सीन का दूसरा टीका भी लगाया गया है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, "जो 10 हजार सरकारी केंद्रों पर जाकर टीका लगवाएंगे उनको मुफ्त टीका लगेगा और जो निजी अस्पताल में लगावाएंगे उनको शुल्क देना होगा। शुल्क कितना होगा इसके बारे में स्वास्थ्य विभाग 2-3 दिन में घोषणा करेगा।"

वैक्सीन को लेकर जानकारी देते हुए जावड़ेकर ने कहा, "1 मार्च से 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के 10 करोड़ से ज्यादा लोगों और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग जिनको कोई दूसरी बीमारी है उनका टीकाकरण किया जाएगा। 10 हजार सरकारी केंद्रों पर और लगभग 20 हजार से ज्यादा निजी अस्पतालों में यह टीका लगाया जाएगा।" देश में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। केरल, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बढ़ रहे कोरोना के मामले ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है।

Advertisement

एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने नए स्ट्रेन को लेकर चेतावनी दी है। डॉ. रणदीप गुलेरिया का आशंका जताई है कि कि भारत में कोरोना का नया स्‍ट्रेन पहले से ज्‍यादा संक्रामक हो सकता है। देश में इसके मामले भी मिले हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Covid Vaccines, Government Facilities, Free covid vaccine
OUTLOOK 24 February, 2021
Advertisement