Advertisement
16 October 2020

उपराष्ट्रपति ने की आउटलुक पोषण कैम्पेन की सराहना

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आउटलुक पोषण अभियान की सराहना की है। आउटलुक पोषण अभियान सरकार के विभिन्न पोषण कार्यक्रमों विशेष रूप से माँ और बच्चे के लिए 1000 दिन के कार्यक्रम पर कोविड 18 महामारी के प्रभाव की जांच करता है।

नायडू ने 12 अक्टूबर को लिखे पत्र में कहा, "यह बहुत संतोष की बात है कि‘ आउटलुक 'नियमित रूप से राष्ट्र के पोषण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, "कुपोषण की चुनौती पर तत्काल और लगातार प्रयास की जरूरत है।  मुझे खुशी है कि इस समस्या से निपटने के लिए भारत सरकार ने एक केंद्रित अभियान - पोषण अभियान- शुरू किया है।  सभी नागरिकों को इस नेक पहल का समर्थन करना चाहिए और इसकी सफलता के लिए प्रयास करना चाहिए। ”

Advertisement

“सभी उम्र में कम पोषण होता है।  लेकिन जब यह जीवन के शुरुआती 1000 दिनों में होता है, तो इसका सबसे विनाशकारी और गहरा प्रभाव पड़ता है।  यह एक बच्चे के मस्तिष्क को अपरिवर्तनीय क्षति पहुंचा सकता है, जिससे उसकी स्कूल में अच्छी तरह से करने की क्षमता प्रभावित होती है।

उन्होंने कहा कि यह ध्यान देने वाली बात है कि आउटलुक ’ने सीएसआर डिवीजन ऑफ रेकिट बेंकिज़र द्वारा समर्थित इस वर्ष भी जागरूकता अभियान चलाया है ताकि बच्चे के जीवन में पहले 1000 दिनों के लिए बेहतर पोषण हो सके।  मैं चाहता हूं कि आउटलुक ’अपने नेक प्रयास में सभी सफलता प्राप्त करे! 

पोषण अभियान, जो अभी भी चल रहा है, 360 डिग्री लेंस के माध्यम से पोषण पर महामारी के प्रभाव को देखता है।  इसमें डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ जैसे संयुक्त राष्ट्र निकायों के वरिष्ठ अधिकारियों और कुछ प्रसिद्ध भारतीय गैर सरकारी संगठनों के साथ अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय डोमेन विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं के साथ वेबिनार और साक्षात्कार शामिल हैं।  इसमें वीडियो, लेख, व्याख्या, ग्राफ़ और चार्ट भी मौजूद है।

इसका उद्देश्य सिर्फ चुनौतियों को सूचीबद्ध करना नहीं है, बल्कि मूर्त तरीके और उनसे निपटने के साधनों का सुझाव देना भी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vice President of India, M Venkaiah Naidu, Outlook Poshan’s campaign, COVID-19 pandemic, various nutrition programmes, 1000 Day Programme for Mother and Child, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, आउटलुक पोषण अभियान, आउटलुक पोषण, पोषण कार्यक्रम
OUTLOOK 16 October, 2020
Advertisement