Advertisement
05 May 2020

1,200 कर्मचारियों को 4-4 दिन बिना वेतन छुट्टी पर जाना होगा, विस्तारा एयरलाइंस ने लिया फैसला

File Photo

विस्तारा एयरलाइंस ने घोषणा की है कि कंपनी के वरिष्ठ कर्मचारियों को मई और जून में प्रति माह चार दिनों के लिए बिना वेतन (एलडब्ल्यूपी) के अनिवार्य छुट्टी पर जाना होगा। यह घोषणा एयरलाइंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) लेस्ली थिंग ने मंगलवार को की है। कंपनी के सीईओ ने कहा है कि यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि दुनिया भर में लॉकडाउन के कारण ठप पड़े विमानन क्षेत्र की वजह से एयरलाइन को होने वाली कठिनाइयों से निपटा जा सके।  इससे पहले विस्तारा ने बीते महीने अप्रैल में छह दिनों के लिए अनिवार्य रूप से एलडब्ल्यूपी पर वरिष्ठ कर्मचारियों के एक वर्ग को भेजा था। बता दें, इस घोषणा से लगभग 1,200 कर्मचारी प्रभावित होंगे। जबकि एयरलाइन के शेष 2,800 कर्मचारी जैसे कि केबिन क्रू और ग्राउंड हैंडलिंग सेवाओं के कर्मचारी अप्रभावित रहेंगे।

बता दें, कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन को लेकर हर तरह की उड़ाने ठप हैं। साथ ही अन्य यातायात के साधन भी स्थगित हैं।

कर्मचारियों की संख्या घटाने  को लेकर कठिन निर्णय लेते रहेंगे: सीईओ

Advertisement

विस्तारा के कर्मचारियों को सीईओ द्वारा भेजे गए ईमेल में कहा गया है कि वो कर्मचारियों की संख्या को घटाने को लेकर लगातार कठिन निर्णय लेते रहेंगे। इस बात की पुष्टि न्यूज एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) ने की है।

इन लेवल के कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजा जाएगा

कंपनी के सीईओ ने कहा है कि मई और जून में लेवल 1 ए और 1 बी के पायलटों और कर्मचारियों को छोड़कर बाकी सभी कर्मचारियों के लिए अनिवार्य नो पे लीव (सीएनपीएल) जारी रखा जाएगा। यह इस प्रकार तय किया गया है। लेवल 4 और 5 के कर्मचारी महीने में 4 दिनों के लिए सीएनपीएल पर जाएंगे। जबकि लेवल 2 और 3 के स्टाफ महीने में 3 दिनों के लिए सीएनपीएल पर रहेंगे। वहीं, लेवल 1सी के कर्मचारी को महीने के एक दिन सीएनपीएल पर भेजा जाएंगा।

उड़ान भत्ते में भी कटौती

सीईओ ने यह भी कहा है कि मई और जून के लिए पायलटों को दिए जाने वाले महीने के उड़ान भत्ता को 20 घंटे प्रति माह के आधार पर कर दिया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले पायलटों को प्रति माह 70 घंटे के आधार पर उड़ान भत्ता दिया जाता था। हालांकि कंपनी के मुताबिक आधार उड़ान भत्ते में कमी ट्रेनिंग फर्स्ट ऑफिसर के लिए लागू नहीं होगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vistara announces, leave without pay, for up to 4 days per month, May and June, senior employees
OUTLOOK 05 May, 2020
Advertisement