Advertisement
11 July 2016

कश्‍मीर में अब तक 24 की मौत : 10 हजार अमरनाथ यात्री फंसे, राजनाथ ने बैठक बुलाई

google

पिछले तीन दिनों से हालात लगातार बेकाबूू हो रहे हैं। रविवार को हिंसा की घटना में 13 लोगों की मौत हुई। कश्‍मीर में 11 जगह कर्फ्यू  लगा दिया गया है। अमरनाथ यात्रा लगातार तीसरे दिन स्‍थगित कर दी गई है। करीब 10 हजार अमरनाथ यात्री विभिन्‍न इलाकों में फंसे हुए हैं। 200 उपद्रवी और करीब 150 पुलिसकर्मियों के घायल होने की खबर है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षा स्थिति का जायजा लेेने के लिए साेमवार को एक आपात बैठक बुलाई है। बैठक में आंतरिक सुरक्षा पर चर्चा की जाएगी। राजनाथ ने मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती को पूरा सहयोग का आश्‍वासन दिया है। 

अनंतनाग जिले के संगम में हिंसक भीड़ ने एक चल बंकर वाहन को झेलम नदी में धकेल दिया, जिससे उसमें सवार पुलिस चालक फिरोज अहमद की मौत हो गयी। उत्‍तर प्रदेश के छह विधायक कश्‍मीर में फंसे हुए हैं। वह वहां विधानसभा की स्‍थानीय निधि लेखा परीक्षा समिति के सदस्‍य के रुप में गए हुए हैं। 

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि रोकी गई अमरनाथ यात्रा को जल्द बहाल करवाने की कोशिश की जा रही रही है। राज्य पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से हिंसा नहीं करने का अनुरोध करते हुए कहा कि इससे सही परिणाम नहीं निकलेंगे और वे युवाओं को मारने से बचना चाहते हैं।

Advertisement

हिंसक भीड़ पुलिस चौकी को आग के हवाले कर रही है। पुलिस के वाहनोंं को निशाना बनाया जा रहा है। अनंतनाग जिले के अचबल इलाके में पुलिस चौकी पर भीड़ ने पथराव किया तो सुरक्षा बलों की गोलीबारी में तीन युवक जख्मी हो गये। पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा आगजनी और भीड़ के हमलों की घटनाएं हुई है। उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि चरमपंथी गोलीबारी कर रहे हैं और पुलिस एवं सीआरपीएफ पर हथगोले फेंक रहे हैं। कोकरानाग इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड में बुरहान वानी की मौत के बाद दक्षिण कश्मीर में बड़े स्तर पर प्रदर्शन देखे जा रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: हिज्‍बुल मुजाहिदीन, बुरहान वानी, गोलीबारी, पुलिस, संघर्ष, कश्‍मीर, घाटी, बुरहान वानी, burhan wani, kashmir, hizbul mujahidin, firing, stone pelting, security, rajnath singh
OUTLOOK 11 July, 2016
Advertisement