Advertisement
02 December 2022

'हमें यह बताने की जरूरत नहीं है कि लोकतंत्र को लेकर क्या करना है': संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि कंबोज

भारत ने गुरुवार को दिसंबर महीने के लिए 15 देशों की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता ग्रहण की, जिसके दौरान वह आतंकवाद का मुकाबला करने और बहुपक्षवाद में सुधार पर हस्ताक्षर कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा।

अध्यक्ष पद संयुक्त राष्ट्र के शक्तिशाली अंग के निर्वाचित गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भारत के दो साल के कार्यकाल को समाप्त कर देगा।

कंबोज, संयुक्त राष्ट्र में भारत की पहली महिला स्थायी प्रतिनिधि, अध्यक्ष की सीट पर बैठेंगी। भारत के अध्यक्ष पद के पहले दिन, उन्होंने मासिक कार्य कार्यक्रम पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों को संबोधित किया।

भारत में लोकतंत्र और प्रेस की स्वतंत्रता पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "हमें यह बताने की जरूरत नहीं है कि लोकतंत्र पर क्या करना है।"

उन्होंने कहा, "भारत शायद दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यता है जैसा कि आप सभी जानते हैं। भारत में लोकतंत्र की जड़ें 2500 साल पहले से थीं, हम हमेशा से लोकतंत्र थे। हाल के दिनों में आते हैं, हमारे पास लोकतंत्र के सभी स्तंभ हैं जो बरकरार हैं - विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका और चौथा स्तंभ प्रेस। और एक बहुत ही जीवंत सोशल मीडिया। इसलिए देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है।"

उन्होंने कहा, "हर पांच साल में हम दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक कवायद करते हैं। हर कोई अपनी इच्छा और कहने के लिए स्वतंत्र है और इसी तरह हमारा देश काम करता है। यह तेजी से सुधार, परिवर्तन कर रहा है। और प्रक्षेपवक्र बहुत प्रभावशाली रहा है।"

Advertisement

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India democracy, Ruchira Kamboj, UN Security Council
OUTLOOK 02 December, 2022
Advertisement