Advertisement
13 December 2020

कोरोना काल में जब आधा देश भूखा तो संसद भवन पर करोड़ों खर्च क्यों?: कमल हासन ने पीएम से पूछा सवाल

नए संसद भवन के निर्माण को लेकर विवाद जारी है।  इस बीच अभिनेता और मक्कल नीधि माईम के नेता कमल हासन ने नए संसद निर्माण को लेकर केंद्र सरकार पर सवाल उठा दिए हैं।

कमल हासन ने ट्वीट करते हुए कहा कि क्या इस समय करोड़ों रुपये खर्च करके संसद का निर्माण करना जरूरी है। किसकी रक्षा के लिए हम संकट के वक्त इस संसद का निर्माण कर रहे हैं। हासन ने अपने ट्वीट में आगे कहा कि जब ग्रेट वॉल ऑफ चाइना का निर्माण किया गया तो हजारों लोग मारे गए। मगर शासकों ने दावा किया कि लोगों की रक्षा करना जरूरी था। संसद पर हजारों करोड़ का खर्च किया जा रहा है, जबकि भारत के आधे हिस्से में कोरोना के कारण आजीविका का नुकसान हुआ है? कृपया जवाब दें, मेरे निर्वाचित प्रधानमंत्री।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नए संसद भवन के भूमि पूजन किया था। संसद इमारत का वास्तविक निर्माण 20,000 करोड़ रुपये की सेंट्रल विस्टा परियोजना का केंद्र बिंदु है, सरकार की योजना के मुताबिक, चार मंजिला संसद भवन 64,500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बनाया जाएगा और 971 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया जाएगा।

Advertisement

भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस के लिए इसका निर्माण अगस्त 2022 से पहले पूरा होने की उम्मीद है। नया संसद भवन लोकसभा कक्ष में 888 सदस्यों को समायोजित करने में सक्षम होगी और बैठने की क्षमता 1,224 तक हो सकती है। मौजूद संसद में आधुनिक संचार प्रौद्योगिकी और भूकंप विरोधी तकनीक जैसे अन्य उपाय नहीं है। नई संरचना में इन सभी बातों का ध्यान रखा जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कमल हासन, पीएम मोदी, नया संसद भवन, कोरोना, new Parliament House, Kamal Haasan, PM Modi
OUTLOOK 13 December, 2020
Advertisement