Advertisement
21 September 2021

कौन है आनंद गिरि जिसपर दर्ज हुआ महंत नरेंद्र गिरि को आत्महत्या के लिए मजबूर करने का केस, जानें अहम बातें

फेसबुक

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत को लेकर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं। उनके शिष्य आनंद गिरि को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। आनंद गिरी पर नरेंद्र गिरी को आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला भी दर्ज कर लिया गया है। दरअसल, नरेंद्र गिरि ने सूइसाइड नोट में आनंद सहित दो अन्य शिष्यों पर आरोप लगाया है। बता दें कुछ समय पहले ही महंत नरेंद्र गिरि और आनंद गिरि के बीच विवाद हुआ था। आनंद गिरि ने अपने गुरु पर कई गंभीर आरोप लगाए थे और निरंजनी अखाड़े के दो युवा साधुओं की मौत को हत्या बताया था। वहीं ध्यान देने वाली बात यह है कि नरेंद्र गिरि की मौत को भी सबसे पहले आनंद गिरि ने हत्या करार दिया था।


मूलतः उत्‍तराखंड के रहने वाले आनंद गिरि निरंजनी अखाड़ा का सदस्य थे। इसी वर्ष उनपर संत परंपरा का निर्वहन ठीक से नहीं करने और अपने परिवार से संबंध बनाए रखने का भी आरोप लगा था। इस आरोप के बाद उन्हें अखाड़े से निष्कासित कर दिया था। महंत नरेंद्र गिरि और आनंद गिरि के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा था। माना यह भी जा रहा था कि इस विवाद की जड़ बाघंबरी पीठ की गद्दी थी।

ऐसे में अखाड़े से निष्कासित होने के बाद आनंद गिरि ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर अपने गुरु महंत गिरि पर कई सनसनीखेज आरोप लगाए। उन्होंने नरेंद्र गिरि पर मठ की भूमि बेचने का आरोप लगाए। इसके अलावा उन्होंने अपनी जान का खतरा बताते हुए प्रधानमंत्री, गृहमंत्री के साथ ही यूपी और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री को भी चिट्ठी लिखी थी।

Advertisement

आनंद गिरि ने निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत आशीष गिरि और दिगंबर गंगापुरी की मौत पर प्रश्न खड़ा करते हुए हत्या करार दिया था। आनंद ने कहा था कि आशीष गिरि की संपत्ति के लिए की हत्या करवा दी गई थी मगर महंत नरेंद्र गिरि ने अपने रसूख से उसे आत्महत्या का मामला बनवा दिया। ऐसे ही महंत दिगंबर गंगापुरी महाराज की भी संदिग्ध स्थिति में मौत हुई थी। आनंद गिरि ने दोनों की मौत की जांच की मांग की थी।

हालांकि नरेंद्र गिरि ने सभी आरोपों को आधारहीन बताया था। नरेंद्र गिरि ने कहा था कि आनंद गिरि सुरक्षा पाने के लिए जानबूझकर नौटंकी कर रहे थे। इसके बाद दोनों के बीच सुलह हो गई थी और आनंद गिरि ने अपने गुरु के पैर पकड़कर माफी तक मांग ली थी। नरेंद्र गिरि ने भी आनंद गिरि पर लगाए प्रतिबंध भी हटा लिए थे जिसमें मठ बाघंबरी गद्दी और बड़े हनुमान मंदिर में जाने की अनुमति दे दी थी।

इसके साथ ही आनंद गिरी पर छेड़छाड़ के भी आरोप लगे थे। आनंद गिरि पर 2019 में दो विदेशी युवतियों ने छेड़खानी का केस दर्ज करवाया था। उस समय आनंद गिरि ऑस्ट्रेलिया में थे। उसी दौरान वहां की रहने वाली दो युवतियों ने योग सिखाने के बहाने छेड़खानी की शिकायत की थी। विदेशी धरती पर मुकदमा दर्ज होने के बाद आनंद को जेल भी जाना पड़ा था मगर कोर्ट में आरोप साबित न होने पर बाइज्जत बरी हो गए थे।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नरेंद्र गिरी मौत मामला, आनंद गिरी, कौन आनंद गिरी, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद, निरंजनी अखाड़ा, Narendra Giri death case, Anand Giri, who is Anand Giri, Akhil Bharatiya Akhara Parishad, Niranjani Akhara
OUTLOOK 21 September, 2021
Advertisement