Advertisement
08 July 2021

ट्विटर ने दिल्ली हाईकोर्ट से कहा- 8 सप्ताह के भीतर नियुक्त करेंगे शिकायत अधिकारी

ट्विटर और केंद्र में नए नियमों का पालन करने को लेकर चल रहे विवाद के बीच ट्विटर ने आज दिल्ली हाईकोर्ट से कहा है कि वह आठ सप्ताह के भीतर शिकायत अधिकारी की नियुक्त करेगा। ट्विटर ने अदालत को ये भी बताया कि वह आईटी नियमों के अनुपालन के लिए भारत में एक संपर्क कार्यालय स्थापित करने की प्रक्रिया में है। यह कार्यालय उनका स्थायी होगा।

बता दें कि ट्विटर के अंतरिम निवासी शिकायत अधिकारी, धर्मेंद्र चतुर ने 21 जून को अपना पद छोड़ दिया था, जिसके बाद ट्विटर ने कैलिफोर्निया स्थित जेरेमी केसल को भारत के लिए नया शिकायत अधिकारी नियुक्त किया था। हालांकि, केसल की नियुक्ति नए आईटी नियमों के अनुरूप नहीं थी, क्योंकि इन नियमों में कहा गया है कि शिकायत निवारण अधिकारी समेत सभी नोडल अधिकारी भारत में होने चाहिए। ट्विटर के विरुद्ध दिल्ली हाई कोर्ट में 28 मई को हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने वाले वकील अमित आचार्य ने शिकायत दर्ज कराई थी।


याचिका में कहा गया है कि ट्विटर एक 'महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मध्यस्थ' है जैसा कि आईटी नियम, 2021 के तहत निर्धारित किया गया है और इसलिए इन नियमों के प्रावधानों द्वारा उस पर लगाए गए वैधानिक कर्तव्यों का अनुपालन सुनिश्चित करना चाहिए।

Advertisement

इसमें गया है कि हर महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मध्यस्थ के पास न सिर्फ एक रेजीडेंट ग्रीवांस अधिकारी को नियुक्त करने की जिम्मेदारी है, जो एक निश्चित वक्त के भीतर शिकायतों को प्राप्त करने और निपटाने के लिए एक प्वाइंट प्राधिकरण के रूप में कार्य करेगा और सक्षम अधिकारियों द्वारा जारी किसी भी आदेश, नोटिस और निर्देश को स्वीकार करें।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ट्विटर, दिल्ली हाईकोर्ट, शिकायत अधिकारी, Grievance Officer, Twitter, Delhi High Court
OUTLOOK 08 July, 2021
Advertisement