Advertisement
11 April 2016

मोनसैंटो को किसानों का शोषण नहीं करने देंगेः कृषि मंत्री

गूगल

पिछले महीने सरकार ने पहली बार बीटी कॉटन के लिए 800 रुपये प्रति पैकेट की एक समान दर तय की जिसमें 49 रुपये की मामूली रायल्टी शामिल है। इससे किसानों को फायदा होगा पर मोनसैंटो के भारतीय कारोबार पर असर होगा। सिंह ने यहां दो-दिवसीय खरीफ सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, मोनसैंटो अच्छी कंपनी है। हम उसका सम्मान करते हैं लेकिन इसका यह अर्थ नहीं कि आप किसानों को लूटें और अपने ज्ञान के लिए मुहमांगी कीमत वसूलें। चाहे बीज हो या दवा, जब भी जरूरत होगी, हम कीमत का नियमन जारी रखेंगे।

मोनसैंटो के देश छोड़ने की धमकी के बावजूद अगले महीने से शुरू हो रहे फसल वर्ष 2016-17 के लिए कपास के बीच पर रायल्टी 70 प्रतिशत घटा दिया गया है। कंपनी ने पिछले महीने चेतावनी दी थी कि यदि सरकार बीटी कॉटन के बीजों के लाइसेंस या रायल्टी शुल्क मनमाने और हानिकारक तरीके का हस्तक्षेप कर के कोई बड़ी कटौती करती है तो वह भारत में अपनी मौजूदगी की समीक्षा करेगी और नई प्रौद्योगिकी नहीं लाएगी।

मोनसैंटो की संयुक्त उद्यम कंपनी माहिको मोनेसैंटो बायोटेक लिमिटेड  ने दिसंबर में दिल्ली उच्च न्यायालय में सरकार के बीज नियंत्रण आदेश को चुनौती दी थी। देश भर के किसानों ने 2015-16 के सत्र में बीटी कॉटन के बीज 830-1,000 रुपये प्रति 450 ग्राम की दर से खरीदे थे। इसी बीच भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने एमएमबीएल के खिलाफ बाजार में वर्चस्व की स्थिति का नाजायज फायदा उठाने के आरोप में जांच शुरू की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: केंद्र सरकार, कपास, मोनसैंटो, कृषि मंत्री, राधा मोहन सिंह, जैव प्रौद्योगिकी, अमेरिका, बीज कंपनी, किसान
OUTLOOK 11 April, 2016
Advertisement