Advertisement
24 April 2017

राजस्थान में कश्मीरी छात्र फिर हुआ प्रताड़ित, राजनाथ की चेतावनी बेकार

google

राजस्थान के झुंझुनू जिले के बीआईटीपीएस पिलानी इंस्टिट्यूट में एक कश्मीरी छात्र की टी-शर्ट पर कुछ अज्ञात लोगों ने आपत्तिजनक बातें लिख दी थीं। जिसके बाद छात्र हाशिम सोफी को  हॉस्टल छोड़कर अपने घर लौटना पड़ा है। खबरों के मुताबिक छात्र हाशिम ने अपनी टी शर्ट और बनियान  हॉस्टल की बालकनी में सूखने के लिए रखी थी जिसमें किसी ने आपत्तिजनक बातें लिख दी थीं। उसके बाद हाशिम काफी डर गया। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह हरकत किसने की है।

हाल ही में उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कुछ कश्मीरी छात्रों को प्रताड़ित करने तथा उनके खिलाफ माहौल बनाने का मामला प्रकाश में आया था। इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया था, ‘कश्मीरियों के साथ बदसलूकी के मामले सामने आए हैं। मैंने सभी मुख्यमंत्रियों से उनकी सुरक्षा के लिए अपील की है। कश्मीरी युवाओं को अपना मानें और उनके साथ अच्छा बर्ताव करें।’

लेकिन फिर ऐसी घटना की पुनरावृत्ति से कश्मीरी छात्रों को लेकर माहौल जस का तस दिखाई दे रहा है। कश्मीर में सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी और उनके साथ कश्मीरी युवकों द्वारा किए गए दुर्व्यवहार के बाद इस तरह की घटनाएं सामने आ रही हैं। जिससे देश के अन्य इलाकों में रहकर पढ़ाई कर रहे छात्रों को लगातार दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement

इस घटना पर जेएनयू के एक छात्र संगठन से जुड़े मुलायम सिंह का कहना है कि यह सरकार की कमजोरी है कि वह ऐसी घटनाओं को रोक पाने में विफल है। कहीं न कहीं यह भाजपानीत सरकार के एजेंडे में शामिल दिखाई देता है। मगर यह दुःख की बात है कि कई कश्मीरी छात्र अपना अध्ययन छोड़कर कश्मीर लौट रहे हैं।

-अक्षय दुबे 'साथी' 

 

  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rajnath singh, Kashmiri student, harassed, warns useless, कश्मीरी छात्र, राजनाथ सिंह, राजस्थान, प्रताड़ित, Rajasthan
OUTLOOK 24 April, 2017
Advertisement