Advertisement
30 April 2019

भारतीय सेना का दावा- दिखे हिममानव ‘येति’ के पैरों के निशान, शेयर की तस्वीरें

हिममानव 'येति' के होने नहीं होने को लेकर दुनिया भर में बहस होती रही है। लेकिन इस बार भारतीय सेना की ओर से इसे लेकर दावा किया गया है। लेकिन भारतीय सेना की ओर से किए गए एक ट्वीट में कुछ तस्वीरें शेयर की गई हैं और कहा गया है कि इसमें दिख रहे पैर के निशाने हिममानव येति के हैं। भारतीय सेना की ओर से किए इस ट्वीट के बाद से दुनिया भर में एक बार फिर हिममानव को लेकर बहस छिड़ सकती है।

भारतीय सेना ने अपने ट्वीट में लिखा, ''पहली बार, भारतीय सेना की माउंटेनियरिंग एक्पेडिशन टीम ने पौराणिक जीव येति के रहस्यमयी पदचिह्नों को देखा। इसमें पैरों की नाप 32X15 इंच है। यह पदचिह्न 9 अप्रैल, 2019 को मकालू बेस कैंप के नजदीक देखे गए। यह मायावी स्नोमैन इससे पहले सिर्फ मकालू-बरुन राष्ट्रीय उद्यान में देखा गया है।''


Advertisement

 

 पहले भी किए जाते रहे हैं दावे

कई साल पहले लद्दाख के पास कुछ बौद्ध भिक्षुओं ने भी दावा किया था कि उन्होंने हिममानव येति देखे हैं। इसे लेकर तरह-तरह की बातें सामने आती रही हैं। कुछ लोगों का मानना है कि यह कोई हिममानव नहीं है बल्कि यह पहाड़ों में पाए जाने भालुओं की एक विशेष नस्ल है।  वहीं कुछ लोग येति को एक वास्तव में भारी-भरकम जीव मानते हैं जिसका चेहरा बंदरों जैसा है।

सोशल मीडिया पर ये रही लोगों की प्रतिक्रिया?

भारतीय सेना के इस दावे के बाद इस मुद्दे पर चर्चा तेज हो गई हैं। कुछ लोग इसे सेना की बड़ी उपलब्धि बता रहे हैं, तो वहीं कुछ लोग चुटकी ले रहे हैं और तंज कस रहे हैं। भाजपा के पूर्व सांसद तरुण विजय ने सेना के दावे पर कहा, ''बधाई हो, हमें आपके ऊपर हमेशा गर्व रहा है। भारतीय सेना की माउंटेनियरिंग एक्पेडिशन टीम को सलाम। मगर आप भारतीय हैं, येति को जीव मत कहिए। उनके लिए सम्मान दिखाइए।''

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने येति के मुद्दे पर तंज कसा है और भाजपा पर निशाना साधा है। अब्दुल्ला ने ट्वीट कर लिखा, “भाजपा अब ये सोच रही होगी कि इसको लोकसभा चुनाव के बाकी बचे कैंपेन में कैसे इस्तेमाल करें।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Yeti, Footprints Sighted, Expedition Team, tweet . Indian army
OUTLOOK 30 April, 2019
Advertisement