Advertisement
23 March 2024

चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति में दखल से अराजकता फैलेगी, शीर्ष अदालत ने कहा- संवैधानिक व्यवस्था चरमरा जाएगी

वर्ष 2023 के कानून के तहत की गई चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज करते हुए उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि विषय के विचाराधीन रहने के दौरान कानून को निलंबित करना कोई नियम नहीं, बल्कि एक अपवाद है।

शीर्ष अदालत ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में दखल देने से ‘‘अराजकता फैलेगी और एक प्रकार से संवैधानिक व्यवस्था चरमरा जाएगी।’’

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकन दत्ता की पीठ ने चुनाव आयुक्तों — ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की नियुक्ति के खिलाफ दायर की गयी अर्जियों को खारिज करने का आदेश बृहस्पतिवार को दिया था और आज इस निष्कर्ष पर पहुंचने के कारणों को विस्तार से बताया।

Advertisement

हालांकि पीठ ने चुनाव आयुक्तों के चयन के लिए अपनाई गई प्रक्रिया पर चिंता प्रकट की और कहा कि ऐसा चयन प्रधानमंत्री, संसद में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता और प्रधानमंत्री द्वारा नामित केंद्रीय मंत्री वाली समिति के सदस्यों को प्रत्याशियों का पूर्ण विवरण बताए जाने के साथ किया जाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Appointment of Election Commissioners, Election Commissioners, Chief Election Commissioner, Lok Sabha Elections 2024, Narendra Modi, आयुक्तों की नियुक्ति, चुनाव आयुक्तों, मुख्य चुनाव आयुक्त, लोकसभा चुनाव 2024, नरेंद्र मोदी
OUTLOOK 23 March, 2024
Advertisement