Advertisement
22 November 2016

मोर्इन कुरैशी भारत लौटे, ईडी की जांच का करना होगा सामना

google

अधिकारियों ने बताया कि कुरैशी सोमवार रात यहां के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे जिसके बाद ईडी के अधिकारियों ने उन्हें एजेंसी के समक्ष पेश होने संबंधी अदालत से जारी निर्देश से अवगत करवाया। उन्होंंने बताया कि अदालत के निर्देशों के अनुसार कारोबारी जांच अधिकारी के समक्ष पेश होकर बयान दे सकते हैं।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कुरैशी की याचिका पर सुनवाई करते हुए पिछले महीने उन्हें नवंबर मध्य तक भारत लौटने और पूछताछ के लिए एजेंसी के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया था। मांस निर्यातक कर चोरी, धनशोधन समेत कई आरोपों में ईडी और आयकर विभाग की जांच का सामना कर रहे हैं।

आयकर विभाग कुरैशी को नए काला धन :अघोषित विदेशी आय और संपत्ति: तथा कर अधिरोपण कानून, 2015 के तहत पहले ही नोटिस जारी कर चुका है। जांच में उनकी कुछ विदेशी संपत्तियों के बारे में पता चला था जो उन्होंने और उनके परिजनों ने कथित रूप से गैर कानूनी तरीके से हासिल की थी और इनके बारे में उन्होंने भारतीय कर अधिकारियों को सूचित नहीं किया था।

Advertisement

कर विभाग ने कुरैशी और उनकी फर्म एएमक्यू समूह के खिलाफ पहली बार 15 फरवरी, 2014 को तलाशी ली थी। मांस निर्यातक ने ईडी द्वारा उनके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किए जाने के बावजूद 15 अक्तूबर को देश छोड़ दिया था। एजेंसी ने सीबीआई को निर्देश दिया है कि कुरैशी को लेनदेन में मदद देने में वह सरकारी अधिकारियों की भूमिका की भी जांच करे। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मोर्इन कुरैशी, मांस निर्यातक, प्रवर्तन निदेशालय, धनशोधन, black money, ED, moin qureshi,
OUTLOOK 22 November, 2016
Advertisement