Advertisement
01 August 2018

केंद्र सरकार ने कहा, म्यांमार के साथ कोई सीमा विवाद नहीं

File Photo

केंद्र सरकार ने म्यांमार से किसी भी प्रकार का सीमा विवाद होने से इनकार करते हुए कहा है कि पड़ोसी देश के साथ पूर्ण सहमति के साथ सीमा निर्धारण के लिये नौ खंभों वाली विभाजन रेखा बनाई जा रही है।

गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने म्यांमार के साथ सीमा विवाद और मणिपुर में सीमा निर्धारण से जुड़े नौ खंभे तोड़े जाने संबंधी मीडिया रिपोर्ट को गलत बताते हुये कहा कि एक उच्च स्तरीय केन्द्रीय दल ने संबद्ध इलाके का दौरा कर बताया है कि इस मुद्दे को लेकर कोई विवाद नहीं है।

रिजिजू ने आज राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक अनुपूरक सवाल के जवाब में बताया कि 1,472 किमी लंबी भारत म्यांमार सीमा पर दोनों देशों की आम सहमति से 171 किमी सीमा का निर्धारण खास पद्धति से निर्धारित किया जा रहा है। इसकी पहचान के लिये नौ खंभे भी बनाये गये हैं। रिजिजू ने कहा ‘‘हमारे बीच कोई सीमा विवाद नहीं है। सीमा निर्धारण को लेकर हमारे बीच पूर्ण समझदारी है और इसे लेकर हमारे बीच बेहतर आपसी समझ है।’’ उन्होंने कहा कि यह सिर्फ खंभों के स्थान निर्धारण से जुड़ा मामला है, इनकी कुल संख्या नौ है, जिसे लगाया जाना शेष है।

Advertisement

इस बीच राज्यसभा के सभापति एम वैंकेया नायडू ने भी इस मामले की संवेदनशीलता का जिक्र करते हुये आगाह किया कि यह दो पड़ोसी देशों से जुड़ा मामला है। रिजिजू ने बताया कि मीडिया रिपोर्ट में उल्लखित जगह का जायजा लेने के लिए गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की मौजूदगी वाले एक उच्च स्तरीय दल का गठन किया गया था। इस दल ने उस इलाके का दौरा कर बताया कि मीडिया रिपोर्ट गलत है और स्थिति सामान्य है।

उन्होंने कहा कि सीमा पर 81 और 82 नंबर खंभे को लेकर विवाद की बात कही गयी थी लेकिन उच्च स्तरीय दल ने संबद्ध स्थल पर स्थिति सामान्य पायी गई।

 

(पीटीआई से इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: myanmar, government, kiren rijiju, narendra modi
OUTLOOK 01 August, 2018
Advertisement