Advertisement
15 December 2016

गलत विज्ञापन पर बाबा रामदेव के पतंजलि पर 11 लाख का जुर्माना

google

अदालत ने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद को गलत प्रचार का दोषी पाया गया क्योंकि कंपनी ने दर्शाया है कि उसके उत्पादों का उत्पादन उसकी अपनी इकाइयां करती हैं जबकि उनका निर्माण कहीं और होता है।

जिला खाद्य सुरक्षा विभाग ने वर्ष 2012 में कंपनी के खिलाफ अदालत में एक मामला दर्ज कराया था। यह मामला पतंजलि द्वारा उत्पादित सरसों के तेल, नमक, अनानास जैम, बेसन एवं शहर के रुद्रपुर प्रयोगशाला में गुणवत्ता परीक्षण में असफल रहने के बाद दर्ज कराया गया था।

पतंजलि का टर्नओवर वर्तमान में 5 हजार करोड़ हैअगले वित्तीय वर्ष तक इसे 10 हजार करोड़ करने की तरफ बाबा रामदेव कदम बढ़ा रहे हैं।

विज्ञापन मामले में कोर्ट ने कहा कि यह सीधे तौर पर खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम-2006 की धारा 52-53 और फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड (पैकेजिंग एंड लेबलिंग रेग्युलेशन-2011) की धारा 23.1(5) का उल्लंघन है।

Advertisement

इस मामले से जुड़े नमूने 16 अगस्त 2012 को लिए गए थे। जिला खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से हरिद्वार प्रभारी योगेंद्र पांडेय ने कनखल स्थित दिव्य योग मंदिर से 'पतंजलिद्वारा उत्पादित बेसनशहदकच्ची घानी का सरसों का तेलजैम एवं नमक के सैंपल भरे थेजिन्हें जांच के लिए रुद्रपुर लैब में भेजा गया था।

रिपोर्ट में उत्पादों के सैंपल फेल पाए गए। पिछले चार सालों से कोर्ट में मुकदमे की सुनवाई चल रही थी। सुनवाई के दौरान 'पतंजलिकी ओर से भी तथ्य रखे गएजिन्हें कोर्ट ने अपर्याप्त मानते हुए फैसला सुनाया।

'पतंजलिको जुर्माने की यह धनराशि महीनेभर के अंदर जमा करानी होगीसाथ ही भविष्य में सुधार न करने पर जिला खाद्य सुरक्षा विभाग को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। कोर्ट ने यह आदेश एक दिसंबर 2016 को दिया था पर सार्वजनिक अब जाकर हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पतंजलि, जुर्माना, गलत विज्ञापन, बाबा रामदेव, अदालत, advertise, baba ramdev, fine, court, product, patanjali
OUTLOOK 15 December, 2016
Advertisement