Advertisement
27 June 2016

बेहतर पारदर्शिता के लिए सभी मंत्रालय हर माह अपनेे कार्यों का ब्‍यौरा आनलाइन करें

google

महती पारदर्शिता और सार्वजनिक पटल पर सूचना की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अब से यह फैसला किया गया है कि सभी मंत्रालय और विभाग मासिक आधार पर अपनी बड़ी उपलब्धियों, उल्लेखनीय घटनाक्रम और महीने भर के अपने महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को अपनी आधिकारिक वेबसाइटों पर डालेंगे। कैबिनेट सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा है कि यह पाया गया है कि कुछ विभाग सार्वजनिक पटल पर शासन से संबंधित सूचना डालने को लेकर हिचकिचाते हैं।

उन्होंने कहा कि सचिव इस बात को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे कि अधिकतम सूचना सार्वजनिक पटल पर रखी जाए। केंद्र ने हाल में सभी मंत्रालयों से अपनी वेबसाइट अद्यतन करने को कहा था। विभिन्न विभागों की 920 से अधिक वेबसाइटें गुणवत्तापूर्ण आॅडिट में विफल रही हैं। इसके बाद सचिवों से कहा गया है कि वे इस बात को सुनिश्चित करें कि वेबसाइटों पर शासन से संबंधित अद्यतन सूचना उपलब्ध कराई जाए और पेज निर्माणाधीन है, जैसा लिंक नहीं दिखाई पड़े।अधिकारियों ने कहा कि सार्वजनिक पटल पर सूचना की उपलब्धता से लोग मंत्रालयों के समक्ष कम संख्या में आरटीआई आवेदन दायर करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: केंद्र सरकार, पारदर्शिता, सरकारी कामकाज, मंत्रालय, मासिक, आनलाइन ब्‍यौरा, कैबिनेट सचिवालय, ministry, online information, work, pm modi, government
OUTLOOK 27 June, 2016
Advertisement