Advertisement
08 April 2020

कोरोना वायरस के सैम्पल को जांच के लिए पुणे ले जाने से प्राइवेट एयरलाइंस ने किया था इनकार

जब जनवरी में भारत में कोरोनावायरस के मामले सामने आने लगे, तब सिर्फ पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के पास परीक्षण की सुविधा थी। देश में कहीं से भी कोरोनोवायरस संदिग्ध मामलों के सभी नमूनों को परीक्षण के लिए पुणे भेजा जाना था।

आउटलुक को पता चला है कि पुणे से देश के अन्य शहरों में अपनी उड़ानें संचालित करने वाली सभी निजी एयरलाइंस ने कोरोनोवायरस संदिग्धों के जैविक नमूने को ले जाने से इनकार कर दिया था।

आउटलुक के पास 27 जनवरी को लिखा गया एक पत्र है जिसे स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खारोला को लिखा था। इसके मुताबिक एयरलाइंस ने संदिग्ध कोविद -19 मामलों के स्वाब नमूनों के पैकेटों के परिवहन से यह कहते हुए इनकार कर दिया था कि ये जैविक-खतरनाक पदार्थ हैं।

Advertisement

अग्रवाल ने लिखा, "हमारी कई राज्य इकाइयों ने रिपोर्ट दी है कि एयरलाइंस इन पैकेजों को इस आधार पर मना कर रही हैं कि वे जैव-खतरनाक सामग्री हैं।" उन्होंने उड्डयन सचिव को आश्वासन दिया कि नमूने ट्रिपल पैकेज, लीक-प्रूफ और अंतरराष्ट्रीय विनियमन और दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हैं। अग्रवाल ने अनुरोध किया, "सभी एयरलाइनों को निर्देशित किया जा सकता है कि वे nCoV के संदिग्ध मामलों के किसी भी नैदानिक नमूनों के परिवहन से इनकार न करें।"

आउटलुक के पास विश्वसनीय जानकारी है कि विमानन नियामक महानिदेशालय (डीजीसीए) को एयरलाइंस को कड़ी चेतावनी देनी पड़ी थी कि संकट के समय उन्हें अधिक जिम्मेदारी से काम करना होगा।

नागरिक उड्डयन महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, "हमने सुनिश्चित किया कि खतरनाक सामानों की ढुलाई के लिए IATA (इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन) द्वारा अनिवार्य रूप से पैकेजिंग के लिए उचित प्रक्रिया का पालन करने के बाद एयरलाइंस द्वारा नमूने लिए गए थे क्योंकि इसे इस तरह वर्गीकृत किया गया था और बेली कार्गो में ले जाया गया था।"

उन्होंने स्पष्ट किया कि भ्रम की स्थिति तब पैदा हुई जब किसी ने केबिन में नमूना ले जाने की कोशिश की जिसे विमानन कानून ने सुरक्षा कारणों से अनुमति नहीं दी।

लेकिन राष्ट्रीय संकट के समय एयरलाइंस ने अपने कर्तव्य का पालन क्यों किया? आउटलुक ने सभी निजी एयरलाइंस को उनकी प्रतिक्रिया जानने के लिए लिखा लेकिन केवल स्पाइसजेट ने जवाब दिया। स्पाइसजेट के प्रवक्ता का कहना है, "यह बिल्कुल सच नहीं है। हम देश में एकमात्र एयरलाइन हैं जो कार्गो बेड़े का संचालन करती है और हम इन चुनौतीपूर्ण समय में नॉन-स्टॉप संचालन कर रहे हैं।" लेकिन उन्होंने विशेष रूप से यह नहीं बताया कि क्या जनवरी में स्पाइसजेट ने कोविद -19 के नमूने पुणे ले जाने से मना कर दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Private Airlines, Refused, Samples, Coronavirus, covid19, Pune, Testing
OUTLOOK 08 April, 2020
Advertisement