Advertisement
22 July 2015

3000 स्वतंत्रता सेनानियों को मौत के बाद भी पेंशन

पीटीआई

 गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने राज्यसभा को बताया कि 3000 से अधिक स्वतंत्रता सेनानियों को मौत के बाद भी वर्षों तक पेंशन का भुगतान करने, कई पेंशनधारियों को उनकी पेंशन की गलत राशि का भुगतान करने, संशोधित महंगाई राहत का विलंब से भुगतान करने और पीपीओ के 1100 से अधिक मूल संवितरण वाले हिस्से को खो देने जैसी कथित अनियमितताएं एसबीआई की ओर से बरती गई।

उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि इन अनियमितताओं के कारण केंद्र सरकार ने केंद्रीय स्वतंत्रता सेनानी पेंशन के भुगतान के लिए भारतीय स्टेट बैंक से केंद्रीय स्वतंत्रता सेनानी पेंशनधारियों के खातों को अधिकृत अन्य बैंकों में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है। रिजिजू ने बताया कि इन अनियमितताओं के कारण भारतीय स्टेट बैंक से 16 करोड़ रुपये से अधिक की राशि पहले ही वसूली जा चुकी है।

उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि पेंशनधारियों को किसी प्रकार की मुश्किल से बचाने के लिए उन्हें अधिकृत बैंकों से अपनी पसंद के किसी बैंक में खाता खोलने की सलाह दी गई है। बैंकों को भी एेसे पेंशनधारियों से संपर्क करके प्राथमिकता के आधार पर 30 जून 2015 तक उनका खाता खोलने की सलाह दी गई है। गृह राज्य मंत्री के अनुसार, 30 जून तक अन्य बैंकों में खाता न खोल पाले पेंशनधारियों को एसबीआई पेंशन का भुगतान जारी रखेगा ताकि उन्हें कोई मुश्किल न हो।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rajya Sabha, Kiran Rijiju, SBI, स्वतंत्रता सेनानी, पेंशन भुगतान
OUTLOOK 22 July, 2015
Advertisement