Advertisement
04 November 2016

भाजपा शासित भोपाल जेल के आधे गार्ड तो मंत्री और अफसरों के यहां थे तैनात

google

 

सिमी आतंकियों के फरार होने और एनकाउंटर की घटना के बाद से भाेपाल की सेंट्रल जेल चर्चा के केंद्र में है। यहां के 50 फीसदी सुरक्षा प्रहरी निजी सेवा में लगाए गए हैं। बता दें कि दिवाली की रात सिमी के आठ आतंकी दीवार फांदकर यहां से फरार हो गए। फिर भोपाल से बाहर इन सभी का एनकाउंटर कर दिया गया। जेल से बाहर आतंकियों के पास दो बैग देखे जाने की बात भी सामने आ रही है।

जेल से बाहर तैनात 80 प्रहरियों में से 20 जेल मुख्यालय, 10 प्रमुख सचिव जेल, 4 जेल मंत्री, 4 पूर्व जेल मंत्री और 4 की तैनाती जेल अधीक्षक के घर थी, जबकि इन्हें जेल में ड्यूटी करनी चाहिए थी।

Advertisement

अगर ये लोग जेल में ड्यूटी कर रहे होते तो शायद इतनी बड़ी घटना नहीं होती। विपक्ष ने इस घटना के लिए मध्य प्रदेश सरकार और जेल प्रशासन की लापरवाही को जिम्मेदार करार दिया है। वहीं भोपाल एनकाउंटर में सीआईडी पहले से ही इस पूरे मामले की जांच कर रही है, लेकिन अब सरकार ने न्यायिक जांच के आदेश भी दे दिए हैं। जेल ब्रेक और एनकाउंटर की जांच हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज एस के पांडे करेंगे।

एनकाउंटर के बाद लगातार सामने आ रहे वीडियो के बाद अब ताजा ऑडियो टेप सामने आय़ा है। इसमें वो बातचीत है जो एनकाउंटर के दौरान पुलिस वालों के बीच वायरलेस सेट से हुई थी।

इस बातचीत से साफ है कि एनकाउंटर पूर्व नियोजित नहीं था। आतंकियों को बाकायदा घेरा गया और फिर उन पर फायरिंग हुई। इस बीच आतंकियों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट बनाने वाले डॉक्टर का कहना है कि आतंकियों को 25 से 30 गोलियां लगी थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भाजपा, मध्‍य प्रदेश, सेंट्रल जेल, सिमी, आतंकी, मुठभेड़, फरार, encounter, bhopal, central jail, simi, terrorist
OUTLOOK 04 November, 2016
Advertisement