Advertisement
22 February 2017

दो साल में 50 हजार किसानों ने जान दी, सरकारी आंकड़ा बता रहा सिर्फ 7500 : वरुण

google

वरुण ने कहा कि किसानों का कर्ज भी औसत 50-70 हजार रु. तक का है। किसानों की ऐसी दुर्दशा के बीच विजय माल्या ने हजारों करोड़ का लोन डकार लिए और देश छोड़कर चले गए। भाजपा सांसद ने कहा कि माल्‍या के मामले में बस एक आदमी प्रभावित हुआ, वह हैं मनमोहन सिंह। यह पूर्व प्रधानमंत्री नहीं बल्कि पीलीभीत जिले का वह व्यक्ति है, जिसका नाम गारंटर के रूप में डाल दिया गया। 

सांसद गांधी ने ये बातें एक निजी स्कूल के कार्यक्रम में चर्चा के दौरान कही। उन्होंने कहा अमीर खासकर बड़े घरानों के लोगों का कर्ज माफ हो जाता है, जबकि गरीब की संपत्ति निचोड़ने का प्रयास हो रहा है। उन्होंने मुकेश अंबानी का नाम लिए बिना कहा कि मुंबई में विश्व की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती में दो लाख से ज्यादा लोग फुटपाथ पर सोते हैं, जबकि वहीं देश का सबसे अमीर आदमी रहता है। एक घर है जो चार हजार करोड़ रुपए में बना हुआ है। देश में10 प्रतिशत लोग 90 फीसदी संपत्ति के मालिक है। ऐसी आर्थिक असमानता रही तो देश की आर्थिक वृद्धि नहीं हो सकती। 

भाजपा सांसद वरुण गांधी ने कहा कि हैदराबाद यूनिवर्सिटी के दलित छात्र रोहित वेमुला का सुसाइड नोट पढ़कर उनको रोना आ गया था। वरुण ने यह बात इंदौर के एक प्राइवेट स्कूल द्वारा करवाए गए कार्यक्रम आइडियाज फॉर ए न्यू इंडिया में बोल रहे थे में कही। वरुण ने कहा, ‘हैदराबाद का एक दलित स्टूडेंट जो पीएचडी कर रहा था, रोहित वेमुला उसने पिछले साल सुसाइड कर लिया। मैंने जब उसका सुसाइड नोट पढ़ा तो मुझे रोना आ गया।

Advertisement

रोहित ने अपने पत्र में लिखा था कि वह इतना बड़ा कदम इसलिए उठा रहा क्योंकि उसने इस रूप में जन्म लेने का पाप किया था। वरुण ने कहा कि इस लाइन को पढ़कर मेरा दिल टूट गया।

रोहित वेमुला के सुसाइड के बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हुए थे। कई दलित संस्थाओं और विपक्षी दलों ने न्याय की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किए थे। राहुल गांधी ने हैदराबाद यूनिर्सिटी के स्टूडेंट्स के साथ विरोध प्रदर्शन में हिस्सा भी लिया था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: वरुण गांधी, भाजपा, किसान, खुदकुशी, आर्थिक असमानता, अमीर, गरीब, rich, poor, bjp, farmer, suicide, varun Gandhi, pm modi
OUTLOOK 22 February, 2017
Advertisement