Advertisement
15 October 2024

क्या सरकार लॉरेंस बिश्नोई के साथ कर रही है काम? कनाडा पुलिस ने लगाया बड़ा आरोप

भारत द्वारा कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करने और ओटावा से अपने राजदूत को वापस बुलाने के तुरंत बाद, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने आरोप लगाया कि उनके पास भारत सरकार के एजेंटों द्वारा संचालित व्यापक आपराधिक गतिविधि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी है। उन्होंने यह भी दावा किया कि उनका मानना है कि भारत सरकार कनाडा की धरती पर आतंक फैलाने के लिए लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के साथ मिलकर काम कर रही है।

भारत द्वारा कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करने और ओटावा से अपने राजदूत को वापस बुलाने के तुरंत बाद, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने आरोप लगाया कि उनके पास भारत सरकार के एजेंटों द्वारा संचालित व्यापक आपराधिक गतिविधि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी है। उन्होंने यह भी दावा किया कि उनका मानना है कि भारत सरकार कनाडा की धरती पर आतंक फैलाने के लिए लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के साथ सहयोग कर रही है।

RCMP की सहायक आयुक्त ब्रिगिट गौविन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "यह (भारत) दक्षिण एशियाई समुदाय को निशाना बना रहा है, लेकिन वे विशेष रूप से कनाडा में खालिस्तानी समर्थक तत्वों को निशाना बना रहे हैं। हमने देखा है कि RCMP के दृष्टिकोण से, वे संगठित अपराध तत्वों का उपयोग करते हैं। इसे सार्वजनिक रूप से एक संगठित अपराध समूह - (लॉरेंस) बिश्नोई समूह द्वारा जिम्मेदार ठहराया गया है और दावा किया गया है। हमारा मानना है कि यह समूह भारत सरकार के एजेंटों से जुड़ा हुआ है।"

Advertisement

भारत ने इन आरोपों को बेतुका और जस्टिन ट्रूडो सरकार की वोट बैंक राजनीति का हिस्सा बताया है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "भारत सरकार ने इन पूर्ववर्ती प्रतिरूपों को दृढ़ता से खारिज कर दिया है और उन्हें ट्रूडो सरकार के राजनीतिक एजेंडे के बारे में बताता है, जो वोट बैंक की राजनीति के आसपास केंद्रित है।"

दअरसल, भारत ने सोमवार को छह कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया, क्योंकि उसके ओटावा राजदूत और अन्य राजनयिकों को खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की कनाडा की जांच में "रुचि के व्यक्ति" के रूप में लेबल किया गया था। भारत ने कनाडा के इस कदम को "बेतुका" और जस्टिन ट्रूडो सरकार की वोट बैंक की राजनीति का हिस्सा बताया।

एक तरह से प्रतिशोधात्मक कदम उठाते हुए, कनाडा ने भी छह भारतीय राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए कहा है, और पुलिस ने कनाडाई नागरिकों के खिलाफ बिगड़ते अभियान के सबूतों का खुलासा किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India canada relationship, Canada PM, Lawrence bishnoi, Narendra Modi, Nijjar killing, Khalistan movement
OUTLOOK 15 October, 2024
Advertisement