Advertisement
25 April 2016

हजार साल पुरानी मस्जिद ने महिलाओं के लिए खोले अपने दरवाजे

गूगल

मस्जिद के प्रसिद्ध वास्तुशिल्प की झलक दिखाने के लिए महिलाओं को रविवार को मस्जिद में प्रवेश की अनुमति दी गई। हजारों की संख्या में मुस्लिम महिलाएं केरल के विभिन्न इलाकों और विदेश से मस्जिद में आई थीं जिनमें कई पर्यटक भी शामिल थीं। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब महिलाओं को पूजा स्थलों में प्रवेश देने की मांग जोर पकड़ती जा रही है। मस्जिद समिति के अध्यक्ष अधिवक्ता नवाब मुल्लादोम ने कहा, यह एक हजार साल पुरानी मस्जिद है। हमारी महिलाओं ने इसे अभी तक नहीं देखा था और उनकी पवित्र स्थल में आने की बहुत इच्छा थी। इसलिए मस्जिद समिति ने महिलाओं को 24 अप्रैल और आठ मई को प्रवेश की अनुमति देने का फैसला किया। उन्होंने बताया कि मस्जिद को किसी समारोह या नमाज  के लिए नहीं खोला गया था। यह केवल महिलाओं को इस जगह को देखने की अनुमति देने के लिए था। उन्होंने साथ ही कहा कि महिलाओं के प्रवेश से पहले पुरूषों को मस्जिद से जाने को कहा गया।

 

मुस्लिम महिलाओं ने मस्जिद में प्रवेश के दौरान अपना पारंपरिक परिधान पहन रखा था। मस्जिद में प्रवेश करने वाली फातिमा ने कहा, मैं हमेशा से यहां आना और इबादत करना चाहती थी। लेकिन मैं यह इच्छा जताने से भी डरती थी। मैं खुश हूं कि अब ऐसा अवसर मिला है। जुमा मस्जिद ताझाथानगेडी में स्थित एक मस्जिद है जो कोट्टायम शहर में केरल के एक विरासत स्थल के रुप में जाना जाता है। मीनाचिल नदी के किनारे पर स्थित मस्जिद अपनी समृद्ध वास्तुकला, काष्ठ कला और सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। भारत में सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक मानी जाने वाली इस मस्जिद को ताज जुमा मस्जिद भी कहा जाता है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: केरल, कोट्टायम, ताझाथानगेडी, वास्तुकला, काष्ठ कला, प्रसिद्ध, हजार साल पुरानी, जुमा मस्जिद, मुस्लिम महिला, दरवाजे, मस्जिद समिति, अध्यक्ष, अधिवक्ता नवाब मुल्लादोम, पारंपरिक परिधान, प्रवेश, वास्तुकला, काष्ठ कला, सौंदर्य
OUTLOOK 25 April, 2016
Advertisement