Advertisement
26 July 2015

याकूब के लिए 40 हस्तियों का राष्‍ट्रपति को पत्र

अब देश के 40 जाने-माने लोगों ने राष्‍ट्रपति को पत्र लिखकर याकूब मेमन को फांसी की सजा से बचाने की अपील की है। पत्र लिखने वालों में सीपीएम के सीताराम येचुरी, कांग्रेस के मणिशंकर अय्यर, सीपीआई के डी राजा, वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता राम जेठमलानी, फिल्‍मकार महेश भट्ट, अभिनेता नसीरूद्दीन शाह अौर तुषार गांधी, अरुणा रॉय समे‍त जैसे कई क्षेत्रों और राजनैतिक दलों के लोग शामिल हैं। इनमें लेकिन सबसे चौंकाने वाला नाम भाजपा सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा का है। उनकी पार्टी के सुब्रमण्‍यम स्‍वामी और किरीट सोमैया जैसे नेता याकूब मेमन को फांसी दिए जाने पुरजोर समर्थन कर रहे हैं। 

फिलहाल राष्ट्रपति भवन ने चिट्ठी मिलने की पुष्टि नहीं की है। मिली जानकारी के अनुसार, इन लोगों ने इस पत्र को दया याचिका मानते हुए याकूब मेमन के याचिका पर पुनर्विचार करने की अपील की है। इससे पहले फिल्‍म स्‍टार सलमान खान ने ट्वीट कर टाइगर मेमन के गुनाह के लिए उसके भाई याकूब मेमन को फांसी पर नहीं चढ़ाने की अपील की थी। जिस पर मचे विवाद के बाद सलमान खान ने अपने ट्वीट वापस ले लिए हैं। 

राष्‍ट्रपति को लिखे 15 पन्‍नों के इस पत्र में कई कानूनी बिंदुओं और अंतरराष्‍ट्रीय प्रतिबद्धता का हवाला देते हुए मेमन की फांसी की सजा माफ करने की अपील की गई है। गौरतलब है कि टाडा कोर्ट से जारी वारंट के अनुसार, याकूब मेमन को आगामी 30 जुलाई को फांसी दी जानी है। पत्र में कहा गया है कि इस मामले में दया से यह संदेश जाएगा कि यह देश आतंकवाद को बर्दाश्‍त नहीं करेगा लेकिन साथ ही राष्‍ट्र के तौर पर हम दया और क्षमा की ताकत का इस्‍तेमाल करने के प्रति भी उतने ही प्रतिबद्ध हैं। खून बहाने से यह देश सुरक्षित जगह नहीं बनेगा।

Advertisement

मेमन फिलहाल नागपुर सेंटल जेल में बंद है। उसे विशेष टाडा अदालत ने मौत की सजा सुनाई जिसके खिलाफ उसकी सुधारात्मक याचिका को पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दिया था। इस मामले में मेमन एकमात्रा दोषी है जिसकी मौत की सजा को सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा। सुधारात्मक याचिका खारिज होने के बाद मेमन ने महाराष्ट्र के राज्यपाल को दया याचिका भेजी। राष्ट्रपति उसकी दया याचिका पहले ही खारिज कर चुके हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: याकूब मेमन, राष्‍ट्रपति, पत्र, दया याचिका, जानी-मानी हस्तियां, शत्रुघ्‍न सिन्‍हा, राम जेठमलानी, सीताराम येचुरी, बंबई धमाके, दोषी, फांसी
OUTLOOK 26 July, 2015
Advertisement