Advertisement
18 August 2017

इंजन में खराबी के चलते इंडिगो की 84 उड़ानें रद्द

भारत की प्राइवेट विमानन कंपनी इंडिगो की 84 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। यह कदम विमान कंपनी की इंजनों में खराबी की एक शिकायत के बाद उठाया गया है। 

पीटीआई के मुताबिक, कुछ समय पहले इंडिगो में इस्तेमाल होने वाले प्रैट एंड व्हाइटनी कंपनी इंजन में खराबी की शिकायत की गई थी। जांच में यह शिकायत सही पाई गई जिसके बाद यह फैसला किया गया है। फिलहाल यह तय नहीं है कि किन-किन रूटों की विमानों को रद्द किया गया है और जिन विमानों को रद्द किया गया है उनके यात्रियों के लिए क्या कदम उठाए जाएंगे।

मिली जानकारी के अनुसार इंडिगो की उड़ानों को रद्द करने का फैसला डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने लिया है। कुछ समय पहले इंडिगो की एयरबस ए 320 नियो में इस्तेमाल होने वाले प्रैट एंड व्हाइटनी कंपनी के इंजनों में खराबी की शिकायत आई थी।

इन इंजनों का इस्तेमाल पिछले साल से शुरू किया गया था। शिकायत के बाद डीजीसीए ने इसकी जांच शुरू की थी। खबरों के मुताबिक जांच में सामने आया कि विमान के टेक ऑफ करते ही इसके पहिए जाम हो जाते हैं। भारत की दो विमान कंपनियां इंडिगो और गो एयर के विमानों में इन इंजनों का इस्तेमाल होता है। इस साल की शुरुआत में इसी खराबी के चलते गो एयर के दो विमानों की इमरजेंसी लैंडिग करानी पड़ी थी। डीजीसीए ने कहा है कि जब तक प्रैट एंड व्हाइटनी कंपनी इंजन की इस खराबी को ठीक नहीं करती तब तक विमानों के उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि उड़ानों के रद्द होने का घरेलू यात्रियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

सूत्रों के मुताबिक, 21 जून से 3 जुलाई  के बीच इंडिगो की 667 उड़ानें रद्द की गई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: indigo, 84 flights cancelled, p and w engine
OUTLOOK 18 August, 2017
Advertisement