Advertisement
28 April 2015

मुकदमा चलाने को लेकर किशोरों की आयुसीमा पर विवाद बढ़ा

गूगल

बच्चों के अधिकारों के लिए आवाज उठाने वालों और अन्य का मानना है कि यह प्रस्ताव अवांछनीय है और इस विचार पर गहन विमर्श नहीं किया गया। यह तर्क देने वाले यह भी चेताते हैं कि यह तब ही सफल होगा जब किशोर को समुचित शिक्षा, भोजन और आश्रय आदि मुहैया कराते हुए उनके पुनर्वास सहित अन्य कदम उठाए जाएं।

हरियाणा में ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के कुलपति सी.राज कुमार और बच्चों के अधिकारों के लिए आवाज उठाने वाले कार्यकर्ता एवं वकील अनंत कुमार अस्थाना ने इस विचार का विरोध करते हुए कहा कि अपराधों को अंजाम देने वाले किशोरों के लिए कड़े प्रावधान कई देशों में नाकाम रहे और वास्तविक समस्या का समाधान नहीं हुआ।

अस्थाना ने कहा ‘ किशोरों के लिए, कड़े कानून कई देशों में नाकाम रहे हैं और उसमे संशोधन किया जा रहा है।‘ बच्चों के अधिकारों के लिए कार्य कर रहे राजकुमार ने अस्थाना से सहमति जताई। उन्होंने कहा समाज में असली समस्या को न सुलझाकर और आयुसीमा कम करके हम आरोपों का रूख बच्चों की ओर कर रहे हैं।

Advertisement

मशहूर अधिवक्ता के टीएस तुलसी और एक अन्य वरिष्ठ वकील एच एस फूल्का ने इससे बिल्कुल अलग राय जाहिर की। दोनों अधिवक्ताओं का कहना है कि कानून में बदलाव के साथ ही, जघन्य अपराध करने वाले किशोरों को यह पता चलेगा कि अब वे आसानी से नहीं छूट सकते। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अधिकार, वयस्क, ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी, पुनर्वास, वकील अनंत कुमार अस्थाना, देश
OUTLOOK 28 April, 2015
Advertisement