Advertisement
09 June 2024

'नीट' परीक्षा विवाद के बीच एनटीए ने किया शिकायत निवारण समिति का गठन

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने एक शिकायत निवारण समिति (जीआरसी) का गठन किया है, जिसमें 5 जून, 2024 को कुछ परीक्षा केंद्रों पर नीट (यूजी) 2024 की परीक्षा के दौरान परीक्षा के समय के नुकसान के संबंध में चिंताओं को दूर करने के लिए परीक्षा और शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल हैं।

एनटीए ने सूचित किया है कि एनईईटी (यूजी) 2024 के उम्मीदवारों द्वारा पंजाब और हरियाणा, दिल्ली और छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के समक्ष रिट याचिकाएं दायर की गई थीं, जिसमें एनईईटी (यूजी) 2024 के आयोजन के दौरान परीक्षा के समय के नुकसान की चिंता जताई गई थी। 

एनटीए ने अदालतों में प्रस्तुत किया कि उम्मीदवारों के अभ्यावेदन का निर्णय शिकायत समिति की सिफारिशों के आधार पर किया जाएगा।

Advertisement

समिति ने अधिकारियों की तथ्यात्मक रिपोर्ट और संबंधित परीक्षा केंद्रों के सीसीटीवी फुटेज का उपयोग करके शिकायतों और अपीलों की समीक्षा की। उन्होंने परीक्षा के दौरान बर्बाद हुए समय की मात्रा निर्धारित की और प्रभावित उम्मीदवारों को उनकी उत्तर देने की दक्षता और उनके द्वारा खोए गए समय के आधार पर अंक देकर मुआवजा प्रदान किया।

से उत्पन्न होने वाली चिंताओं से निपटने के लिए। प्रतिपूरक अंकों के आवंटन के बाद, एनटीए ने मामले की जांच के लिए एक समिति बनाने का विकल्प चुना है।

इस बीच, शिक्षा मंत्रालय ने 1,500 से अधिक उम्मीदवारों को दिए गए अनुग्रह अंकों की समीक्षा के लिए एक समिति की स्थापना की है। कई उम्मीदवारों ने आरोप लगाया कि अंकों में वृद्धि के कारण 67 उम्मीदवारों ने शीर्ष रैंक हासिल की है, जिनमें से छह हरियाणा के एक ही परीक्षा केंद्र से हैं।

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के आयोजन और उसके नतीजों की घोषणा को लेकर विवादों की सुगबुगाहट सामने आई।

हाल ही में घोषित नीट परिणाम में 67 छात्रों ने शीर्ष रैंक हासिल की, जिनमें एक ही परीक्षा केंद्र के छह छात्र शामिल थे। उन्होंने आगे सरकार से छात्रों की 'वैध शिकायतों' का समाधान करके मामले की उचित जांच करने की मांग की।

हालांकि, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने किसी भी अनियमितता से इनकार किया और रिकॉर्ड परिणामों के लिए कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया, जिसमें एक आसान परीक्षा, पंजीकरण में वृद्धि, दो सही उत्तरों वाला एक प्रश्न और 'परीक्षा के समय की हानि' के कारण अनुग्रह अंक शामिल हैं।

परीक्षा के लिए कुल 20.38 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 11.45 लाख उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए। परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया और 67 छात्रों ने अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) 1 हासिल की है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: NEET exam controversy, NTA, committee formed, exam time issu
OUTLOOK 09 June, 2024
Advertisement