Advertisement
23 February 2016

अमृतसर-मुंबई रूट का किराया अब भी तीन गुना, सरकार खामोश

नागर विमानन राज्यमंत्री महेश शर्मा ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने तत्काल कदम उठाते हुए आंदोलन के दौरान किराये नियंत्रण में रखने के उपाय के तहत एयरलाइंस से अतिरिक्त क्षमता जोड़ने को कहा है। ट्रैवल पोर्टलों के अनुसार कल यात्रा के लिए स्पाइसजेट की मुंबई से अमृतसर का किराया 23,610 रुपये है। वहीं इंडिगो, गोएयर और स्पाइसजेट की दिल्ली से अमृतसर के लिए उड़ान का किराया 18,562 रुपये बताया गया है।

इसी तरह पूर्ण सेवा कंपनी जेट एयरवेज ने मंगलवार को दिल्ली-चंडीगढ़ उड़ान के लिए किराया बढ़ाकर 16,815 रुपये कर दिया है। इसी के साथ राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया जयपुर-मुंबई के लिए 11,678 रुपये का किराया वसूल रही है। इन गंतव्यों के लिए 30 दिन अग्रिम बुकिंग के लिए औसत किराया 3,000 से 6,400 रुपये के बीच है।

नागर विमानन राज्यमंत्री शर्मा ने मंगलवार को दिन में कहा कि वैश्विक स्तर पर विमान किराये नियमन के दायरे में नहीं आते। किसी असामान्य स्थिति में सरकार सिर्फ एयरलाइंस से किराये कम करने का आग्रह कर सकती है।

Advertisement

शर्मा से विमानन कंपनियों द्वारा आंदोलन के दौरान अत्यधिक किराया वसूलने के बारे में पूछा गया था। शर्मा ने यहां पर्यटन पर एक कार्यक्रम के मौके पर संवाददाताओं से अलग से बातचीत में कहा, मेरे संग्यान में यह लाया गया है कि टिकट काफी उंचे दाम पर बेचे गए। मंत्रालय ने तत्काल राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया सहित अन्य एयरलाइंस से संपर्क कर उड़ानों की संख्या बढ़ाने को कहा जिससे किराये नियंत्रण में रखे जा सकें।

आंदोलन की वजह से रेल और सड़क परिवहन सेवाएं ठप होने से घरेलू विमानन कंपनी एयर इंडिया ने चंडीगढ़, अमृतसर और जयपुर के लिए अतिरिक्त उड़ानों का परिचालन किया जिससे लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jat Agitation, Airlines companies, Civil aviation, Mahesh Sharma, इंडिगो, गोएयर, जेट एयरवेज, स्पाइसजेट
OUTLOOK 23 February, 2016
Advertisement