Advertisement
21 February 2016

बसपा प्रमुख मायावती ने किया जाट आरक्षण का समर्थन

file photo/PTI

 मायावती ने लखनऊ में जारी एक बयान में कहा कि चाहे कांग्रेस सत्ता में रही हो या फिर भाजपा, दोनों ही पार्टियों की सरकारों ने आरक्षण के मामले में जाट समुदाय के साथ इंसाफ नहीं किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि हरियाणा की भाजपा सरकार भी जाटों के साथ वही कर रही है जो पिछली कांग्रेस सरकार करती थी। अब अन्तत: हरियाणा के जाट समुदाय को अन्य पिछड़े वर्ग के तहत आरक्षण देने की मांग को लेकर आन्दोलन छेड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

आन्दोलनकारियों पर बल का इस्तेमाल और गोलीबारी की निन्दा करते हुए मायावती ने कहा कि जाट समुदाय के लोगों के मन मे हरियाणा सरकार के प्रति बेहद आक्रोश है और वे अब ज्यादा समय तक आश्वासन के सहारे नहीं जीना चाहते। उन्होंने जाट समुदाय की आरक्षण की मांग का पूर्ण समर्थन करते हुए उनसे यह भी अपील की कि वे अपने इस जन-आन्दोलन के व्यापक हित में अपने संघर्ष को योजनाबद्ध, अनुशासित और शांतिपूर्ण तरीके से चलाते रहें, ताकि उनके आन्दोलन को मिलने वाले समर्थन का दायरा और भी व्यापक हो सके।

गौरतलब है कि हरियाणा में आरक्षण की मांग को लेकर जारी जाट आंदोलन के हिंसक होने के बाद कई हिस्सों में स्थिति आज भी तनावपूर्ण है। हरियाणा के मुख्यमंत्राी मनोहर लाल खट्टर सहित कई राजनीतिक नेताओं की शांति की अपील के बावजूद रात को राज्य के विभिन्न हिस्सों में हिंसा और आगजनी की घटनाएं हुईं। रोहतक, जींद, भिवानी, भुाज्जर, सोनीपत, हिसार जैसे स्थानों में सामान्य जनजीवन प्रभावित है।

Advertisement

राज्य के विभिन्न भागों में हिंसा की घटनाओं को देखते हुए हरियाणा सरकार ने सीआरपीएफ की अतिरिक्त कंपनियां तथा सेना के और काॅलम राज्य में तैनात किए जाने की मांग की है।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जाट, आरक्षण, जाट आंदोलन, बसपा, मायावती, हरियाणा
OUTLOOK 21 February, 2016
Advertisement