Advertisement
28 January 2022

बजट 2022 : हेल्पएज इंडिया ने की बुजुर्गों की देखभाल पर तत्काल ध्यान देने की मांग

बुजुर्गों की देखभाल के लिए काम करने वाली एक गैर-लाभकारी संस्था हेल्पएज इंडिया ने केंद्र सरकार को अपनी बजटीय सिफारिशों में, आय और सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और जराचिकित्सा देखभाल के 3 मुख्य क्षेत्रों के तहत उपायों के एक सेट की सिफारिश की है। इसमें उन्होंने बुजुर्गों के लिए एक सक्षम वातावरण तैयार करने को कहा है।

ये सिफारिशें ग्रामीण और शहरी दोनों बुजुर्गों की जरूरतों को पूरा करती हैं, जबकि मौजूदा सरकारी योजनाओं के तत्काल कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करती हैं, जो बुजुर्गों के लिए फायदेमंद हैं। गौरतलब है कि महामारी के परिणामों को देखते हुए परिवार आधारित देखभाल और घर की देखभाल को प्रोत्साहित करने और वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिजिटल साक्षरता पर ध्यान केंद्रित करने जैसे नए क्षेत्रों को जोड़ते हुए सामाजिक और स्वास्थ्य सुरक्षा में वृद्धि की आवश्यकता पर बल दिया गया है। 

उन्होंने आशा करते हुए कहा कि केंद्र सरकार देश भर में गरीब बुजुर्गों के लिए 3000/- प्रति माह की न्यूनतम न्यूनतम सामाजिक पेंशन की मंजिल स्थापित करने में नेतृत्व करेगी, और केंद्रीय योगदान को संशोधित करेगी। 200 रुपये (14 साल के लिए अपरिवर्तित) से कम से कम 1000 रुपये प्रति माह। हेल्पएज इंडिया के सीईओ रोहित प्रसाद कहते हैं कि समर्पित फंड के साथ नेशनल प्रोग्राम फॉर हेल्थ केयर ऑफ एल्डरली (एनपीएचसीई) का त्वरित कार्यान्वयन, व्यापक ज़रा चिकित्सा के लिए आवश्यक एक और महत्वपूर्ण कदम है।

Advertisement

बीमार बुजुर्गों का आंकड़ा

भारत में अनुमानित 140 मिलियन बुजुर्ग हैं। भारत में उम्र बढ़ने के अनुदैर्ध्य अध्ययन में हाल ही में प्रकाशित निष्कर्षों में आय और स्वास्थ्य सुरक्षा के तथ्यों पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें लगभग 70 प्रतिशत बुजुर्ग पुरानी बीमारियों का सामना कर रहे हैं, जबकि बीपीएल परिवारों के केवल 30 प्रतिशत ग्रामीण बुजुर्ग वृद्धावस्था आयु पेंशन लाभ को प्राप्त कर सके हैं। भारत में सिर्फ 26 प्रतिशत परिवार किसी न किसी रूप में स्वास्थ्य बीमा से आच्छादित हैं, 36 प्रतिशत बुजुर्ग काम कर रहे हैं- शहरी क्षेत्रों (26%) की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों (40%) में बहुत अधिक है, और ज्यादातर असंगठित क्षेत्र में हैं।

वृद्धावस्था में गरीबी एक बड़ी चुनौती है जो इस महामारी से और अधिक प्रभावित हुई है। इसने सभी, गरीब और मध्यम वर्ग के बुजुर्गों को अलग-अलग डिग्री में प्रभावित किया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय की पूर्व एक रिपोर्ट में 50% बुजुर्गों की पहचान गरीब के रूप में की गई थी। महामारी के कारण कई और लोगों को इसके तहत धकेला जा सकता था, इसलिए सामाजिक दायरे से 14 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक मजबूत पेंशन योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना और कर छूट की तत्काल आवश्यकता है। 

प्रमुख सिफारिशें: आय और सामाजिक सुरक्षा

1. सार्वभौमिक वृद्धावस्था पेंशन (महिलाओं, विकलांगों और वृद्धों को प्राथमिकता देना) और राशि को बढ़ाकर 3000/- प्रतिमाह करना।
2. धारा 80 टीटीबी के तहत वरिष्ठ नागरिकों द्वारा अर्जित आय पर कटौती के लिए ब्याज सीमा रू0 50000 से बढ़ाकर  1 लाख करना।
3. वरिष्ठ नागरिकों के लिए बढ़ी हुई आयकर छूट सीमा  10 लाख तक की वार्षिक आय पर कर छूट देना। विशेष रूप से 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं और 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठतम वरिष्ठ नागरिकों के लिये विचार की जाने वाली उच्च सीमा को बढ़ाना (वर्तमान में 60 वर्ष के लिये 3 लाख और 80 वर्ष के लिये 5 लाख है)।

ब्याज की आय को करमुक्त करने की मांग

हेल्पेज इंडिया ने वरिष्ठ जनों द्वारा अर्जित 1 लाख तक के ब्याज की आय को भी करमुक्त करने की मांग रखी है। वरिष्ठ जनों की 10 लाख तक की वार्षिक आय को भी करमुक्त करने की मांग की गयी है, जो कि विशेषकर 60 वर्ष से ज्यादा आयु की महिलाओं और 80 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी वरिष्ठ जनों के लिए हो। बैंक में जमा राशि पर अर्जित ब्याज कई बार वृद्धावस्था में मुख्य आर्थिक सहारा होता है। महंगाई दर बढ़ने के साथ यह प्रभावित होता है, विशेषकर जब कैंसर और मधुमेह जैसी बिमारियों के उपचार में खर्चा करना पड़ता है।

वरिष्ठजनों की जरुरतें जैसे जिरियाट्रिक केयर, लम्बे समय तक देखभाल और पैलियेटिव केयर पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। महामारी के कारण इसकी और भी ज्यादा जरूरत हो गई है क्योंकि इससे वरिष्ठ जनों को सबसे ज्यादा खतरा पाया गया है। महामारी के कारण स्वास्थ्य सेवाओं के मुख्य ध्येय में परिवर्तन होने एवं आने-जाने के प्रतिबंधों के कारण जो वरिष्ठ जन उपचार एवं दवाइयों के लिए सरकारी अस्पतालों पर निर्भर थे उन्हें सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

राष्ट्रीय स्तर पर वरिष्ठ जनों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के राष्ट्रीय कार्यक्रम को प्राथमिकता पर द्रुतगति से क्रियान्वयन करने की हेल्पेज इंडिया पुरजोर संस्तुति करती है, कड़ी निगरानी के साथ, अच्छा होगा यदि ‘फ्लैक्सी-पूल’ में फंड रखने की जगह इस अनोखी पहल के लिए बजट में प्रावधान किये जायें। यह ऐसे बहुत गरीब और थोड़े कम गरीब वरिष्ठ जनों को उपचार दे पायेगा जिनके परिवारीजन आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण उनके उपचार के लिए मना करने के लिए बाध्य होते हैं।

हेल्पएज इंडिया ने वरिष्ठ नागरिकों की ब्याज द्वारा अर्जित आय पर भी कर राहत की मांग की।  एक वरिष्ठ नागरिक द्वारा अर्जित वार्षिक आय  अधिकतम 10 लाख तक पर छूट की मांग की गई  और  विशेष रूप से वृद्ध महिलाओं (60$) और अति वरिष्ठ  वर्ग (80$) के  नागरिकों के लिए विचार की जानी चाहिए। बैंक  में जमा ब्याज से होने वाली आय कभी-कभी कई लोगों के लिए वृद्धावस्था में आर्थिक सुरक्षा का मुख्य आधार होती है। 


वृद्धावस्था में देखभाल  और  गंभीर बीमारियों में होने वाली लंबी अवधि तक देखभाल और बुजुर्गों के लिए चंससपंजपअम बंतम की जरूरतों पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। महामारी ने इस आवश्यकता को और बढ़ा दिया है जहाँ कि  कहा जा रहा है कि हमारे वरिष्ठजन  को सबसे अधिक जोखिम  में माना जा रहा है। महामारी और आवागमन के साधनों पर लगे प्रतिबंधों  की वजह से  स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली को फिर से शुरू करने के कारण, एनसीडी के इलाज और मुफ्त दवाओं के लिए सार्वजनिक अस्पतालों पर निर्भर  वरिष्ठजनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा।
’देश के सभी 740 से अधिक जिलों में वरिष्ठजनों  के स्वास्थ्य देखभाल के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम (2010 में शुरू) के कार्यान्वयन में तेजी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना - प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के तहत  वरिष्ठ जनों  विशेष रूप से  वरिष्ठ  महिलाओं, अति वरिष्ठ (80$ और  दिव्यांग वरिष्ठजनों  को नामांकित करने के लिए विशेष अभियान।

 ’च्डश्र।ल् के कवरेज को सभी 80  से अधिक के   लिए  बढ़ाएँ। ’चिकित्सा बीमा के लिए धारा 80डी के तहत, वरिष्ठ और अति वरिष्ठ नागरिकों को सभी बीमारियों के लिए होम केयर सेवाओं सहित सुविधाओं में कर में कटौती की अनुमति दी जानी चाहिए।

हेल्पएज देश भर में वरिष्ठजनों के स्वास्थ्य देखभाल के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम (एनपीएचसीई) के त्वरित और प्राथमिकता वाले क्रियान्वयन  की जोरदार सिफारिश करता है, साथ ही करीबी निगरानी के साथ, अगर बजटीय आवंटन विशेष रूप से इस अनूठी पहल के लिए किया जाता है, बजाय एक श्फ्लेक्सीपूलश् में धन लगाने के। . यह कई गरीब और न कि इतने गरीब वृद्ध व्यक्तियों के लिए आउट पेशेंट उपचार की लागत को कवर करेगा, जिनके परिवार आर्थिक कठिनाइयों के कारण इलाज से इनकार करने के लिए विवश हो सकते हैं।

हेल्पएज इंडिया के सीईओ रोहित प्रसाद कहते हैं, वरिष्ठ जनों  की स्वास्थ्य देखभाल के लिए सरकार का राष्ट्रीय कार्यक्रम आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल सहायता प्रदान करने के लिए एक उत्कृष्ट पहल है, अब इसे सभी 740 से अधिक जिलों में तेज करने की आवश्यकता है। ऐसी उम्र में जब स्वास्थ्य बीमा की जरूरत सबसे ज्यादा (60 प्लस/80 प्लस) होती है, कोई भी बीमा पॉलिसी बेहद महंगी होती है। इसलिए, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना - प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के तहत वृद्ध व्यक्तियों विशेष रूप से बुजुर्ग महिलाओं, वरिष्ठ और अति वरिष्ठ और दिव्यांग वरिष्ठजनों  को नामांकित करने और सभी 80 से अधिक  के वरिष्ठजनों  हेतु पीएमजेएवाई के कवरेज का विस्तार करने के लिए एक विशेष अभियान की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य और वृद्धावस्था देखभाल के लिए की गई सिफारिशें 

- देश के सभी 740 से अधिक जिलों में बुजुर्गों के स्वास्थ्य देखभाल के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम ;2010 में शुरूद् के कार्यान्वयन में तेजी।
- राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना; पीएमजेएवाईद्ध के तहत वृद्ध व्यक्तियों विशेषकर बुजुर्ग महिलाओंए वृद्ध और विकलांग बुजुर्गों को नामांकित करने के लिए विशेष अभियान।
- चिकित्सा बीमा के लिए धारा 80डी के तहतए वरिष्ठ और अति वरिष्ठ नागरिकों को सभी बीमारियों के लिए घरेलू देखभाल सेवाओं सहित 2ए00ए000 रुपये तक की कटौती की अनुमति दी जाती है।

चिकित्सा बीमा के लिए धारा 80डी के तहत, वरिष्ठ और अति वरिष्ठ नागरिकों को सभी बीमारियों के लिए होम केयर सेवाओं सहित कर में  कटौती की अनुमति दी  जानी चाहिए। महिला वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त छूट, क्योंकि महिलाएं अपने पति से अधिक जीवित रहती हैं और उन्हें  आर्थिक सुरक्षा  की विशेष  आवश्यकता होती है।
इस तरफ भी ध्यान आकर्षित कराना था कि संगठन द्वारा अपने स्वयं के रिश्तेदारों द्वारा बड़ों की देखभाल को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ नई नई सिफारिशें की गईं। अपने ही परिवार के सदस्यों द्वारा वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल में गिरावट की आशंका को देखते हुए, हेल्पएज इंडिया ने परिवार की देखभाल करने वालों के लिए कर में  छूट, उन्हें प्रोत्साहित करने और उन्हें अपने बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए प्रोत्साहन देने की भी वकालत की। इसने मूल कर छूट से परे अतिरिक्त सीमा के लिए अनुरोध किया है। 80 वर्ष तक के माता-पिता/ससुराल वालों की देखभाल करने वाले करदाताओं के लिए 3.5 लाख रुपये (2,5 लाख रुपये की छूट सीमा से अधिक) की राशि और 80 से ऊपर वालों की देखभाल के लिए 5.5 लाख रुपये की राशि वर्षों। इसका दावा कोई भी वयस्क सदस्य कर सकता है।
अनुपमा दत्ता, हेड, पॉलिसी रिसर्च एंड एडवोकेसी,  हेल्पएज इंडिया कहती हैं, “महामारी ने बुजुर्गों की घरेलू देखभाल की आवश्यकता को तेजी से उजागर किया है। हमें परिवार की देखभाल करने वालों को घर पर अपने बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। हमें उम्मीद है कि इस सिफारिश पर गंभीरता से विचार किया जाएगा।“
बुजुर्गों के लिए डिजिटल साक्षरता पर एक विशेष योजना शुरू करके बुजुर्गों के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने के लिए एक और नई सिफारिश की गई है। महामारी के बाद, बुजुर्गों के लिए डिजिटल डिवाइड काफी बढ़ गया है। डिजिटल इंडिया/ई-गवर्नेंस कार्यक्रम के तहत जहां सभी प्रणालियां (बैंकिंग, उपयोगिता, स्वास्थ्य, वित्तीय और अन्य लेनदेन) डिजिटल रूप से सक्षम हो रही हैं, वहीं बुजुर्ग संघर्ष करने से पीछे छूट गए हैं। डिजिटल माध्यमों से फिर से जुड़ने में असमर्थता के कारण मध्यम वर्ग के क्षेत्रों में बुजुर्ग लोगों के अलगाव और उपेक्षा के बारे में भी चिंताएं थीं।
वरिष्ठ नागरिकों की अनूठी और विविध आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, जनसंख्या के सबसे तेजी से बढ़ते वर्ग के लिए, संगठन ने इन विशिष्ट तत्काल जरूरतों को पूरा करने और बेहतर भविष्य की योजना बनाने के लिए बुजुर्गों के लिए एक अलग मंत्रालय के लिए भी अनुरोध किया है।
नई सिफारिशें: सक्षम करने वाला एक पर्यावरण बनाना
ऽ परिवार की देखभाल करने वालों के लिए कर छूटरू 80 वर्ष तक माता-पिता/ससुराल वालों की देखभाल करने वाले करदाताओं के लिए 3.5 लाख रुपये की राशि और 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की देखभाल के लिए 5.5 लाख रुपये की राशि। इसका दावा कोई भी वयस्क सदस्य कर सकता है।
ऽ राष्ट्रीय डिजिटल आबादी के तहत बुजुर्गों के लिए डिजिटल साक्षरता पर एक विशेष योजना का परिचय ‘सामान्य’ और असाधारण साक्षरता मिशन में इसकी सकारात्मक भूमिका को देखते हुए महामारी की चुनौतियों और स्थितियों के अगम्य क्षेत्रों तक पहुँचने के लिए सरकार से अनुरोध किया जाता है कि धारा 35 एसी की बहाली पर विचार किया जाए जिसमें पूर्व स्वीकृत संगठन और परियोजनाओं के लिए 100ः छूट दी गई हो। इसके अतिरिक्त, 80ळ के तहत दान, जो वर्तमान में 50ः की कटौती के लिए पात्र हैं, को लाइन में बढ़ाकर 100ः किया जाए। व्यक्तिगत दान को प्रोत्साहित करने के साथ, कई देशों द्वारा अभ्यास किया जाता है।

क्या है हेल्पएज इंडिया

हेल्पएज इंडिया एक अग्रणी धर्मार्थ संगठन है जो अतीत में भारत में वृद्ध लोगों के साथ और उनके लिए काम कर रहा है। 43 साल से यह पूरे देश में स्वास्थ्य देखभाल, आयु देखभाल और आजीविका कार्यक्रम चलाता है और बुजुर्गों और उनके अधिकारों के लिए दृढ़ता से वकालत करता है। यह बुजुर्गों से संबंधित नीति के निर्माण में सरकार को सूचित और सलाह भी देता है। आपदा की स्थितियों में, यह न केवल राहत, बल्कि पुनर्वास उपायों पर भी ध्यान देता है, इसलिए बुजुर्गों को सशक्त छोड़ दिया जाता है और लंबे समय में खुद को आत्मनिर्भर करने में सक्षम होते हैं।


यह कोविड 19 महामारी की शुरुआत और पहुंच के साथ जमीन पर उतरने वाले पहले संगठनों में से एक था। कमजोर बुजुर्गों और उनके समुदाय के लिए, लॉकडाउन चरणों के दौरान काम कर रहे हैं।
अगम्य। हेल्पएज इंडिया को हाल ही में पहली बार ‘यूएन पॉपुलेशन अवार्ड 2020’ से सम्मानित किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: हेल्पएज इंडिया, बजट 2022, बुजुर्गों की देखभाल, बुजुर्गों के लिए बजट, HelpAge India, Budget 2022, Care of the Elderly, Budget for the Elderly
OUTLOOK 28 January, 2022
Advertisement