Advertisement
18 January 2018

डोकलाम इलाके में चीन की घुसपैठ पर कांग्रेस ने पीएम मोदी से किया सवाल

File Photo.

कांग्रेस ने डोकलाम क्षेत्र में चीनी सेना द्वारा बड़ा सैन्य ठिकाना बनाने को लेकर आ रही मीडिया रिपोर्टों और सैटेलाइट तस्वीरों पर चिंता जाहिर करते हुए आज कहा कि इस संबंध में सरकार को गुमराह करने की बजाय देश की जनता को असलियत बतानी चाहिए।

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सीमाओं की सुरक्षा को लेकर देश की जनता को यह आश्वस्त करती रही है कि सीमा पर सब कुछ ठीक है।

उन्होंने कहा, 'डोकलाम से चीनी सेना लौट चुकी है लेकिन मीडिया रिपोर्ट और सेटलाइट से ली गयी तस्वीरें बता रही हैं कि डोकलाम में चीनी सेना ने फिर बड़े क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। डोकलाम क्षेत्र में चीनी सेना के कब्जे को लेकर आ रही रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि उसने वहां अपने सात हेली पैड बना लिए हैं, दो बहुत बड़े पार्किंग स्थलों का निर्माण कर दिया है तथा दो मंजिला विशाल टावर बनाया जा रहा है जिसके जरिए भारतीय सेना की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। इसके अलावा वहां टैंक ट्रांसपोर्टरों को लाया जा रहा है और सेना का बड़ा ठिकाना तैयार कर लिया गया है।

Advertisement

प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि इन रिपोर्टों को देखते हुए यह साफ हो गया है कि मोदी सरकार सीमाओं को सुरक्षित रखने में नाकाम हो रही है और सरकार सिर्फ बयानबाजी कर सीमाओं की सुरक्षा को लेकर देश की जनता को गुमराह कर रही है।

बता दें कि गूगल अर्थ की मदद से निकाली गई तस्वीरों के आधार पर इलाके में जेडबीएल-09 आईएफवी या इंफैंट्री लड़ाकू वाहनों की तैनाती की आशंका है। छोटे टैंकों की पार्किंग भी नजर आ रही है। चीनी सेना के 100 से ज्यादा सैनिकों के भी वहां होने की बात कही जा रही है। यहां भी माना जा रहा है कि कई टुकड़ी टेंट के अंदर हैं जिनकी मौजूदगी का पता सैटेलाइट तस्वीरों से नहीं चल पा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: randeep singh surjewala, congress, doklam, china, narendra modi
OUTLOOK 18 January, 2018
Advertisement