Advertisement
18 January 2016

दलित छात्र की खुदकुशी: मामले की पड़ताल करेगा एचआरडी मंत्रालय

मंत्रालय ने यह भी कहा कि उसने पिछले साल अगस्त में दो छात्र समूहों के बीच संघर्ष के संबंध में केवल स्थिति रिपोर्ट मांगी थी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय में ओएसडी शकीला टी. शम्सू के नेतृत्व में टीम आज हैदराबाद के लिए रवाना हो गई और पूरे मामले का अध्ययन कर एचआरडी मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इसमें एक अन्य सदस्य उपसचिव स्तर के अधिकारी सूरत सिंह हैं। 

हैदराबाद केंद्रीय यूनिवर्सिटी के पीएचडी छात्र रोहित वेमुला ने रविवार रात फांसी लगाकर खुदक़ुशी कर ली थी। आज सुबह रोहित के साथी छात्रों केे विरोध के बीच शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। रोहित उन पांच शोध छात्राें में शामिल थे जिन्हें हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय ने पिछले वर्ष अगस्त में निलंबित किया था। वह एक छात्र नेता पर हमले के आरोपियों में शामिल थे। रोहित को उनके चार अन्य साथियों के साथ कुछ दिनों पहले हॉस्टल से निकाल दिया गया था।

पांचों दलित शोध छात्रों को एबीवीपी के एक नेता पर कथित तौर पर हमला करने के लिए बाद में उनके शेष अध्ययन के दौरान छात्रावास से निलंबित कर दिया गया था। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के हस्तक्षेप के आरोपों के बीच मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि केवल एबीवीपी की विश्वविद्यालय इकाई के प्रमुख सुशील कुमार पर कथित हमले के बाद घटनाक्रम पर रिपोर्ट मांगी गई थी।

Advertisement

इस बीच नई दिल्‍ली में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के बाहर रोहित की मौत के विरोध में बड़ी संख्या में प्रदर्शन कर रहे छात्रों में से करीब 115 को हिरासत में ले लिया गया है। वामपंथी छात्र संगठनों आइसा और एसएफआई तथा कांग्रेस समर्थित छात्र संगठन एनएसयूआई के बैनर तले आज छात्रों ने शास्त्री भवन तक मार्च निकाला और मामले में एचआरडी मंत्री स्मृति ईरानी से हस्तक्षेप की मांग की।  

केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्‍तात्रेय और कुलपति के खिलाफ केस दर्ज  

हैदराबाद विश्वविद्यालय के दलित छात्र द्वारा कथित तौर पर खुदकुशी किए जाने के मामले में दर्ज प्राथमिकी में केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री बंडारू दत्तात्रेय और विश्वविद्यालय के कुलपति के नाम हैं। इनके खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस घटना के बाद देश के कई शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं और दोनों को उनके पदों से हटाने की मांग उठी हैं। दत्तात्रेय ने ही मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी को पत्र लिखकर इन द‍लित छात्रों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी।  

खुदकुशी करने वाला छात्र रोहित वेमुला उन पांच पीएचडी छात्राें में शामिल था जिन्हें पिछले साल अगस्त में हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय से निलंबित कर दिया गया था। एबीवीपी के एक छात्र नेता पर हमले के मामले में इन दलित छात्रों को यूनिवर्सिटी हॉस्‍टल से भी निकाल दिया गया था।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 January, 2016
Advertisement