Advertisement
09 July 2015

लाल बहादुर शास्‍त्री की मौत संबंधी फाइलों के खुलासे की मांग

google

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री की रहस्‍यमय मौत का मामला एक बार फिर सुखियों में आया है। लाल बहादुर शास्‍त्री के बेटे सुनील शास्‍त्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपने पिता की मौत से जुड़ी विभिन्‍न फाइलें सार्वजनिक करने की मांग की है। सुनील शास्‍त्री भाजपा के नेता हैं। शास्‍त्री की मौत से जुड़ी फाइलों के खुलासे की मांग ऐसे समय में उठी है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्‍य एशिया और रूस की यात्रा पर हैं। पिछले सप्‍ताह ताशकंद में पिछले उन्‍होंने लाल बहादुर शास्‍त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की थी। 

सुनील शास्‍त्री ने कहा कि जिन परिस्थितियों में पूर्व प्रधानमंत्री की मौत हुई उसकी सच्‍चाई जल्‍द से जल्‍द सामने आनी चाहिए। पूरा देश जानना चाहता है कि देश के दूसरे प्रधानमंत्री को आखिर हुआ क्‍या था। उन्‍होंने मनमोहन सिंह सरकार से भी तीन बार इसी तरह की मांग की थी, लेकिन कुछ नहीं हुआ।   

सुनील शास्‍त्री का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनका विनम्र अनुरोध है कि लाल बहादुर शास्‍त्री की मौत से जुड़ी सभी फाइलें सार्वजनिक होनी चाहिए। गौरतलब है कि पाकिस्‍तान के साथ विवादित ताशकंद समझौते पर हस्‍ताक्षर के बाद 11 जनवरी 1988 को ताशकंद में ही लाल बहादुर शास्‍त्री की रहस्‍यमय परिस्थितियों में मौत हो गई थी। कहा जाता है कि शास्‍त्री की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई थी लेकिन शास्‍त्री के परिजनों ने षडयंत्र की आशंका जताई थी। 

Advertisement

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पूर्व प्रधानमंत्री, लाल बहादुर शास्‍त्री, रहस्‍यमय मौत, संबंधित फाइलें, खुलासा, सुनील शास्‍त्री, नरेंद्र मोदी
OUTLOOK 09 July, 2015
Advertisement