Advertisement
07 April 2020

दिल्ली में बड़े पैमाने पर टेस्टिंग होगी, तीन अस्पतालों में होगा कोरोना का इलाज

कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों को जल्द से जल्द पहचान कर आइसोलेट करने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़े पैमाने पर टेस्ट करने का फैसला किया है। सरकार ने लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल, जीबी पंत अस्पताल और राजीव गांधी अस्पताल को कोविड-19 अस्पताल बनाने का भी फैसला किया है। यह जानकारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी है।

शुक्रवार तक एक लाख टेस्टिंग किट मिलेंगी

केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने एक लाख टेस्टिंग किट के लिए ऑर्डर दिया है। ये किट शुक्रवार तक मिलने की संभावना है। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में हमारे पास 25 मार्च को रोजाना 100-125 लोगों के टेस्टिंग की क्षमता थी। अब तक यह क्षमता बढ़कर एक अप्रैल के बाद 500 लोगों की हो गई। हमारी क्षमता बढ़कर 1000 टेस्ट प्रति दिन की जल्द हो जाएगी। सरकार को टेस्टिंग किट मिल रही हैं और टेस्टों की संख्या बढ़ गई है।

Advertisement

मरीज बढ़े तो निजी अस्पताल भी लेगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन अस्पतालों को कोविड-19 अस्पताल बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा अगर आवश्यकता पड़ी तो सरकार निजी अस्पतालों को भी अधिग्रहीत कर सकती है। अभी सरकार ने निजी अस्पतालों के 400 बेडों को कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण बढ़ने पर बैंक्वेट हॉल, धर्मशालाओं में भी मरीजों को रखा जा सकता है।

टेस्टिंग से संक्रमण रुकेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ दिनों के दौरान दिल्ली में कोरोना केसों की संख्या अनायास बढ़ गई। इसके कारणों में एक निजामुद्दीन में तबलीगी जमात का कार्यक्रम रहा है। कोरोना के संभावित मरीजों की टेस्टिंग बढ़ाने से देश की राजधानी में इसके संक्रमण पर अंकुश लगाया जा सकेगा।

मरकज के कारण मरीजों की संख्या बढ़ी

उन्होंने बताया कि दिल्ली के कुल 523 केसों में से 330 निजामुद्दीन मरकज के हैं। निजामुद्दीन मरकज संक्रमण के लिए हॉटस्पॉट बनकर उभरा है। रविवार की शाम से दिल्ली में एक व्यक्ति की मौत के साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गई। जबकि मरकज के 10 लोगों सहित कुल 20 नए लोगों के संक्रमित होने की जानकारी मिली।

केजरीवाल ने बताया कि इस समय 25 कोरोना मरीज आइसीयू में हैं और आठ लोग वेंटीलेंटर पर हैं। अन्य लोगों की हालत स्थिर है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने दिल्ली के लिए 27 हजार पीपीई किट आवंटित की हैं।

बिना राशन कार्ड वालों को स्कूलों में मिलेगा राशन

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन किया था, वे मंगलवार यानी आज से दिल्ली के 421 स्कूलों से अपना राशन ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि रविवार को दिल्ली सरकार ने शहर में 6.9 लाख लोगों को लंच और 6.94 लाख लोगों को डिनर सुलभ कराया गया।

केजरीवाल ने कहा कि हम 71 लाख राशन कार्डधारकों को प्रति व्यक्ति 7.5 किलो मुफ्त राशन सुलभ करा रहे हैं। मंगलवार से हम 10 लाख और गरीब लोगों को मुफ्त राशन देना सुलभ कराएंगे। इन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं हैं। ऐसे प्रत्येक व्यक्ति को पांच किलो राशन दिया जाएगा। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें 421 स्कूल से राशन वितरित किया जाएगा।

सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करें

उन्होंने कहा कि राशन लेते समय भीड़ लगाने से बचना चाहिए, अन्यथा संक्रमण रोकने का मकसद पूरा नहीं हो पाएगा। उन्होंने कहा कि यह सांसदों, विधायकों और पार्षदों की जिम्मेदारी है कि वे राशन वितरण के दौरान सुनिश्चित करें कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CM Kejriwal, Delhi govt, coronavirus
OUTLOOK 07 April, 2020
Advertisement