Advertisement
21 May 2024

स्वाति मालीवाल मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस ने बनाई एसआईटी, महिला अधिकारी को सौंपी कमान

आम आदमी पार्टी (आप) की राज्यसभा सांसद द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पूर्व निजी सचिव बिभव कुमार पर हमला करने का आरोप लगाने के एक हफ्ते बाद इस मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है।

एसआईटी का नेतृत्व उत्तरी दिल्ली की अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) अंजिता चेप्याला कर रही हैं, जो जांच की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। एसआईटी में इंस्पेक्टर रैंक के तीन अधिकारी भी शामिल हैं, जिनमें सिविल लाइंस पुलिस स्टेशन का अधिकारी भी शामिल है, जहां मामला दर्ज किया गया था।

पुलिस ने कहा कि एसआईटी अपनी जांच करने के बाद वरिष्ठ अधिकारियों को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। दिल्ली पुलिस 13 मई की सुबह हुई घटनाओं के क्रम के बारे में विवरण जानने के लिए सोमवार को बिभव कुमार को केजरीवाल के आवास के ड्राइंग रूम में ले गई, जहां कुमार ने कथित तौर पर मालीवाल के साथ मारपीट की थी।

Advertisement

अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने उनके सभी सवालों के जवाब क्रमवार नोट किए, उनकी मैपिंग की और अपराध स्थल की तस्वीरें लीं, जहां घंटे भर तक अपराध हुआ था।

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने कहा कि चूंकि अब आरोपी और पीड़ित दोनों को घटनास्थल पर ले जाकर अपराध स्थल को फिर से बनाया गया है, इसलिए अब उन दोनों द्वारा बताए गए घटनाओं के क्रम का विश्लेषण किया जा रहा है। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने बिभव कुमार के आवास का भी दौरा किया।

उन्होंने कहा कि पुलिस विभव कुमार के मोबाइल डेटा को पुनः प्राप्त करने की कोशिश कर रही है, उम्मीद है कि इससे उन्हें नई लीड मिलेगी। वे यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या सीसीटीवी फुटेज के साथ छेड़छाड़ की गई है, जैसा कि स्वाति मालीवाल ने आरोप लगाया है।

पुलिस ने रविवार शाम केजरीवाल के सीसीटीवी फुटेज का डीवीआर जब्त कर लिया और फुटेज के खाली हिस्से को हासिल करने की कोशिश कर रही है।

इससे पहले शनिवार को मालीवाल पर कथित हमले के मामले में केजरीवाल के पूर्व पीए को गिरफ्तार किया गया था। उसे तीस हजारी कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

मालीवाल ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि विभव ने उन्हें "कम से कम सात से आठ बार थप्पड़" मारे, जबकि वह "चिल्लाती रहीं" और उनके "छाती, पेट और श्रोणि क्षेत्र" पर "लातें" मारते हुए उन्हें "बेरहमी से घसीटा"। 

बिभव ने शुक्रवार को पुलिस में एक जवाबी शिकायत दर्ज कराई, जिसमें मालीवाल पर सीएम के सिविल लाइंस आवास में 'अनधिकृत प्रवेश' करने और उन्हें 'मौखिक रूप से दुर्व्यवहार' करने का आरोप लगाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi police, SIT, swati maliwal assault case, bibhav kumar, arvind kejriwal, woman officer lead
OUTLOOK 21 May, 2024
Advertisement