Advertisement
15 June 2024

दिल्ली जल संकट: 'आप' सरकार ने हरियाणा से मानवीय आधार पर पानी छोड़ने का आग्रह किया

वरिष्ठ आप नेता और मंत्री आतिशी ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पानी की कमी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने मानवीय आधार पर हरियाणा से यमुना में अतिरिक्त पानी छोड़ने की अपील की है।

दिल्ली की जल मंत्री ने भी एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुनक नहर और वजीराबाद जलाशय में कच्चे पानी की कमी के कारण राजधानी को उत्पादन में 70 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि कच्चे पानी की कमी के कारण दिल्ली में लगभग 1,002 एमजीडी का सामान्य जल उत्पादन शुक्रवार को घटकर 932 एमजीडी रह गया।

Advertisement

मंत्री ने कहा, "दिल्ली सरकार ने हरियाणा से मानवीय आधार पर शहर के लोगों के लिए अतिरिक्त पानी जारी करने की अपील की है। गर्मी की स्थिति कम होने के बाद यमुना जल के बंटवारे से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है।"

उन्होंने कहा, "शुक्रवार को अपर यमुना रिवर बोर्ड की बैठक में दिल्ली में जल संकट का कोई समाधान नहीं निकल सका। हिमाचल प्रदेश दिल्ली को वह पानी उपलब्ध कराने के लिए तैयार है जिसका वह उपयोग नहीं करता।"

मंत्री ने कहा, "मैंने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से फोन पर बात की और उन्होंने मुझे सहयोग का आश्वासन दिया। हिमाचल प्रदेश से पानी की उपलब्धता के आंकड़ों की गणना बोर्ड द्वारा अभी तक नहीं की गई है।"

उन्होंने कहा, "शनिवार को दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ एक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि उन क्षेत्रों का आकलन किया जाए जहां पानी नहीं मिल रहा है और पानी के टैंकरों की संख्या बढ़ाई जाए। वर्तमान में, डीजेबी के टैंकर पानी की कमी वाले क्षेत्रों में लगभग 10,000 यात्राएं कर रहे हैं और प्रतिदिन 10 एमजीडी पानी की आपूर्ति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बवाना, द्वारका और नांगलोई जैसे कुछ अन्य क्षेत्रों में स्थानीय निवासियों को पानी उपलब्ध कराने के लिए आपातकालीन ट्यूबवेल शुरू किए गए हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi water crisis, aap government, haryana, Himachal Pradesh, atishi
OUTLOOK 15 June, 2024
Advertisement