Advertisement
04 August 2020

बुजुर्गों को समय पर पेंशन दी जाए, वृद्धाश्रमों में लोगों को पीपीई, मास्क प्रदान किये जाएं: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि बुजुर्ग लोगों को समय पर पेंशन दी जानी चाहिए और कोरोना महामारी के दौरान देशभर में वृद्धाश्रमों में रहने वाले लोगों को पीपीई, सैनिटाइजर और मास्क प्रदान किये जाएं।

शीर्ष अदालत ने कहा कि बुजुर्ग लोग परेशानियों का सामना कर रहे हैं और प्रशासन को इस बात के लिए कदम उठाने चाहिए कि जहां उन्हें आवश्यकता हो, सहायता पहुंचाई जाए।

कोर्ट ने कहा कि अधिकारियों को उन्हें वक़्त पर पेंशन का भुगतान सुनिश्चित करना चाहिए और वृद्धाश्रमों में रहने वालों को पीपीई किट दी जानी चाहिए।

Advertisement

जस्टिस अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ अधिवक्ता अश्विनी कुमार की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि बुजु्र्गो को समय से पेंशन का भुगतान किया जाना चाहिए। इससे पहले, कुमार ने कहा कि महामारी के दौरान बजुर्गों को समय पर पेंशन मिलना आवश्यक है।

उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि करोड़ों बुजुर्ग अकेले रहे हैं और इस बात के लिए उचित निर्देश जारी किये जाने चाहिए कि पात्र लोगों को वक्त पर पेंशन मिले।

केंद्र की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता वी मोहन ने पीठ से कहा कि राज्य सरकारें इस दिशा में कोशिश कर रही हैं।

मोहन ने याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिए जब एक हफ्ते का समय मांगा तो कुमार ने विरोध करते हुए कहा कि इस मामले में तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है।

बेंच ने एक अन्य याचिका पर भी सुनवाई की जिसमें कोरोना वायरस संक्रमित बुजुर्गों का उपचार बिना भेदभाव के करने का निर्देश देने की मांग की गयी है। पीठ ने राज्यों को याचिका पर जवाब दाखिल करने का भी निर्देश दिया।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बुजुर्ग, वृद्ध, पेंशन, वृद्धाश्रम, पीपीई, मास्क, कोरोना वायरस, सुप्रीम कोर्ट, pension, elderly, PPE, face masks, old age, Supreme court
OUTLOOK 04 August, 2020
Advertisement