Advertisement
30 May 2016

यूजीसी के नए नियमों के खिलाफ डीयू शिक्षकों का संसद तक मार्च

गूगल

विश्वविद्यालय शिक्षकों की दलील है कि नए संशोधनों से 50 प्रतिशत तक नौकरियां कम होंगी और उच्च शिक्षा में छा़त्र-शिक्षक अनुपात तेजी से बढ़ जाएगा। उनके प्रदर्शन का आज सातवां दिन था। प्रदर्शनकारियों में डीयू के शिक्षक, राष्ट्रीय राजधानी में अन्य विश्वविद्यालयों के कर्मचारी संघों के सदस्य और जेएनयू के छात्रों का एक समूह शामिल था। हालांकि शिक्षकों के जत्थे को बीच में ही संसद मार्ग थाने के पास पुलिस ने रोक लिया। इसके बाद कुछ आंदोलनकारी शिक्षक मानव संसाधन विकास मंत्रालय गए और अधिकारियों को मांग का ज्ञापन सौंपा।

 

दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (डूटा) के पूर्व अध्यक्ष आदित्य नारायण मिश्रा ने कहा, यूजीसी के नियमों में इस तरह के प्रतिगामी संशोधन लाकर यह सरकार देश की शैक्षणिक प्रतिभा को वैश्विक ज्ञान समाज के आखिर कतार में पहुंचा रही है। मिश्रा ने आरोप लगाया कि यूजीसी के द्वारा केंद्र की सरकार अपना एजेंडा यानी सरकारी शिक्षा व्यवस्था को ध्वस्त कर प्राईवेट विश्वविद्यालयों को बढ़ावा देना चाहती है। उन्होंने बताया कि नए नियमों से हजारों हजार शिक्षक बेरोजगार हो जाएंगे। पूर्व डूटा अध्यक्ष ने कहा कि सरकार लगातार उच्च शिक्षा पर प्रहार कर रही है। और इसके खिलाफ हम अपना आंदोलन जारी रखेंगे।   

Advertisement

 

नई राजपत्रित अधिसूचना से सहायक प्रोफेसरों का कार्यसमय 16 घंटे के सीधे शिक्षण से 18 घंटे का सीधा शिक्षण और छह घंटे का ट्यूटोरियल यानी कुल 24 घंटे का हो गया है। इसके अलावा शिक्षकों के एपीआई के संबंध में भी नए सरकारी नियम से शिक्षकों को आपत्ति है। हालांकि मंत्रालय ने पिछले हफ्ते यूजीसी के नए मानकों का बचाव करते हुए कहा था कि इससे और लचीलापन आएगा। (एजेंसी इनपुट)

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दिल्ली विश्वविद्यालय, शिक्षक, काम को बोझ, अकादमिक प्रदर्शन, यूजीसी, नए मानदंड, संसद, मार्च, कर्मचारी संघ, मानव संसाधन विकास मंत्रालय
OUTLOOK 30 May, 2016
Advertisement